दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी, बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड के कहर को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं और अब सभी स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. CTI की मेहनत रंग लाई और दिल्ली सरकार ने सभी प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी 15 जनवरी तक बढ़ाने का आदेश जारी किया है.

  • 436
  • 0

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत ठंड से कांप रहा है और शीतलहर का प्रकोप जारी है. दिल्ली के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री के आसपास पहुंच गया है, जबकि अधिकतम तापमान में भारी गिरावट आई है और दोपहर में गलन सता रही है. राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई. भारत मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ठंड के प्रकोप को देखते हुए कई राज्यों के स्कूल बंद कर दिए गए. 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड के कहर को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं और अब सभी स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. CTI की मेहनत रंग लाई और दिल्ली सरकार ने सभी प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी  15 जनवरी तक बढ़ाने का आदेश जारी किया है. हालांकि, इस दौरान दिल्ली में 9वीं से 12वीं क्लास तक की एक्स्ट्रा क्लास जारी रहेंगी.

हरियाणा में 15 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी

स्कूली बच्चों को ठंड से बचाने के लिए हरियाणा सरकार ने स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है, जिसके बाद अब 15 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. हालांकि, बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए सरकार ने 10वीं और 12वीं के स्कूलों को खुला रखने का फैसला किया है, लेकिन इसके लिए समय निर्धारित की गई है और क्लास सुबह 10 बजे से 2 बजे तक चलेंगी. हरियाणा के नारनौल में आज न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब में 13 जनवरी तक स्कूल रहेंगे बंद

पंजाब के अमृतसर में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा और पंजाब  सरकार ने भी ठंड के कहर को देखते हुए स्कूलों को 13 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया है. पंजाब की भगवंत मान सरकार ने बच्चों को ठंड से बचाने के लिए छुट्टियों को बढ़ा दिया है.

शीत लहर के चलते यूपी में स्कूल 14 तक बंद

शीतलहर (Cold Wave) और कड़ाके की ठंड का कहर उत्तर प्रदेश में भी जारी है. ठंड के प्रकोप को देखते हुए राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया गया है. विभिन्न जिलों में जिलाधिकारियों द्वारा एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है. नोटिस के अनुसार कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 9 से 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. हालांकि, इसके बाद 15 जनवरी को रविवार है और स्कूल 16 जनवरी से खुलेंगे. नोटिस में कहा गया है, अत्यधिक शीत लहर के कारण छात्रों को स्कूलों तक पहुंचने में हो रही कठिनाई को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बढ़ती ठंड और कोहरे से लोगों को दिक़्कतों का सामना करना पड़ रहा है, एक स्थानीय ने बताया, "पिछले 3-4 दिनों से बहुत ठंड पड़ रही है. कोहरे की वजह से सड़क पर चलने में भी दिक़्कत आ रही है. बहुत नज़दीक आने पर ही वाहन दिख रहे हैं."

झारखंड में भी स्कूल 15 जनवरी तक बंद

झारखंड में भी शीतलहर का प्रकोप निरंतर जारी है और इसे देखते हुए राज्य सरकार ने केजी से 5वीं तक के सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है. इससे पहले सरकार ने 8 जनवरी तक 5वीं क्लास तक के स्कूलों को 8 जनवरी तक छुट्टी दी थी, जिसे अब बढ़ाकर 15 जनवरी कर दिया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने झारखंड में आने वाले दिनों में 3 से 4 डिग्री तक तापमान गिरने का अनुमान जताया है.

बिहार में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का निर्णय

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी है और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया है. इसके बाद पटना जिलाधिकारी ने दसवीं तक स्कूल को 14 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया है और 10वीं कक्षा तक के शैक्षणिक गतिविधियों पर पाबंदी लगा दी है. इसके बाद अब 15 जनवरी को रविवार है और स्कूल 16 जनवरी को खुलेंगे. हालांकि, मैट्रिक की परीक्षा से जुड़ी शैक्षणिक गतिविधि को जारी रखा है. हालांकि इसके लिए समय सीमा का निर्धारण किया गया है. सुबह के 9:00 बजे से दोपहर के 3:00 बजे तक मैट्रिक परीक्षा की तैयारी से जुड़े शैक्षणिक गतिविधियां को छूट दी गई है.

बता दें कि 2 जनवरी से शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए स्कूल बंद है और यह राज्य के कई जिलों में लागू है. इधर, मौसम विभाग (IMD) ने सर्दी को लेकर 38 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों को सर्दी से बचने की सलाह दी है. ऑरेंज अलर्ट में कहा गया है कि ठंड की सीवियर स्थिति बनी हुई है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT