Bihar Panchayat : बिहार पंचायत चुनाव 2021 पहले चरण का मतदान शुरू, मतदान संबंधी समस्याओं के लिए हेल्पलाइन तैयार

बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं. पहले चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा.

  • 1243
  • 0

बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं. पहले चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा. इस बार वोटिंग EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और बैलेट पेपर दोनों के जरिए होगी। 1,609 केंद्रों में स्थापित 2,119 मतदान केंद्रों पर कुल 14,000 लोगों को मतदान ड्यूटी पर तैनात किया गया है.

राज्य चुनाव आयोग (EVM) राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था कर रहा है. SEC ने संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर मतदान की वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। इसने एक राज्य-स्तरीय नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है, जहां केवल 18003457243 डायल करके चुनाव में गड़बड़ी या अन्य विसंगतियों के बारे में कोई शिकायत दर्ज की जा सकती है.

फर्जी मतदान को रोकने के लिए इस बार बूथों पर बायोमेट्रिक मशीन से मतदाताओं का सत्यापन किया जाएगा. 15,328 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जिनमें से 858 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं जबकि 72 पदों के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है.

पहला चरण समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतगणना होगी. पटना, भागलपुर और दरभंगा समेत बिहार के 28 जिलों में पहले चरण में मतदान नहीं होगा. पहली बार मतगणना जिला मुख्यालय या अनुमंडल मुख्यालय में होगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT