छापेमारी में 284 करोड़ रुपये नकद मिलने के बाद कानपुर परफ्यूम उद्योगपति पीयूष जैन गिरफ्तार

इत्र कारोबारी पीयूष जैन, जिनके परिसरों पर केंद्रीय एजेंसियों ने छापेमारी की थी, को रविवार रात कर चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

  • 850
  • 0

इत्र कारोबारी पीयूष जैन, जिनके परिसरों पर केंद्रीय एजेंसियों ने छापेमारी की थी, को रविवार रात कर चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया. कानपुर और कन्नौज में उसके परिसरों से 284 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए. जैन ने हाल ही में अपने परिसरों पर छापेमारी की उन तस्वीरों के बाद सुर्खियां बटोरीं, जिनमें अधिकारियों को नोट गिनने की मशीनों के साथ नोटों के ढेर गिनते हुए दिखाया गया था. 

शुक्रवार से छापेमारी जारी है

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) अहमदाबाद ने इत्र व्यवसायी पीयूष जैन के कारखाने और आवास से 10 करोड़ रुपये अधिक नकद बरामद किए, जो उत्तर प्रदेश में कन्नौज जिले के ओडोकेम उद्योग के प्रमोटर हैं. सूत्रों ने बताया कि जैन की फैक्ट्री से बेहिसाब चंदन का तेल, करोड़ों का इत्र भी जब्त किया गया. एक ट्रांसपोर्टर के स्वामित्व वाले कार्यालयों और गोदामों पर भी छापे मारे गए - मेसर्स गणपति रोड कैरियर, कानपुर में भी - जिसके बाद कार्रवाई पीयूष जैन के परिसर में स्थानांतरित हो गई. 

यह भी पढ़ें :     अखिलेश यादव ने किया 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का वादा-किसानों को भी फ्री

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष विवेक जौहरी ने कहा, "केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के इतिहास में यह सबसे बड़ी वसूली है." डीजीजीआई सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को शुरू हुई तलाशी में जैन के कानपुर स्थित आनंदनगर स्थित घर से 177 करोड़ रुपये और कन्नौज स्थित उनके घर से 107 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी बरामद हुई. 

विदेश तक फैला है पंपी का कारोबार

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान जैन ने दावा किया कि उनके घरों से बरामद 284 करोड़ रुपये नकद उनके पूर्वजों द्वारा छोड़े गए 400 किलो सोना बेचने के बाद जमा किए गए पैसे थे. अधिकारी के अनुसार, सोना बेचने का कारण पूछने पर व्यापारी ने कहा कि उसे व्यापार में निवेश के लिए नकदी की आवश्यकता है. डीजीजीआई अधिकारी ने कहा, "पीयूष ने कहा कि वह पिछले कई सालों से छोटे ज्वैलर्स को बैचों में सोना बेचता है." इस बीच, उसके दावों की सच्चाई की जांच के लिए जांच अधिकारी कन्नौज में उसके पुश्तैनी छिपैती घर की तिजोरियां और दीवारें तोड़ने में लगे हैं. एजेंसियों ने कन्नौज स्थित आवास से 250 किलो चांदी और 25 किलो सोना भी बरामद किया है.


आईटी विभाग के सूत्रों ने बताया कि कारोबारी के घर और फैक्ट्री के अंदर 36 लोग हैं, जिनमें जीएसटी इंटेलिजेंस और इनकम टैक्स के अधिकारी भी शामिल हैं. यहां 'चंदन' के तेल के नौ ड्रम भी मिले हैं और गत्ते के बक्सों से 2,000 रुपये के नोटों के बंडल बरामद किए गए हैं. कारोबारी के घर से नोट गिनने की मशीन भी मिली है. इसी बीच पीयूष के कन्नौज स्थित आवास में एक तहखाना भी मिला है. जांच दल ने पीयूष जैन के घर की दीवारों में कुछ और गुप्त लॉकरों की भी आशंका व्यक्त की है. इनका पता लगाने के लिए लखनऊ से आर्किटेक्ट और विशेषज्ञों की एक टीम बुलाई गई है. तलाशी के दौरान अधिकारियों को कुछ डायरी और बिल भी मिले.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT