Pfizer की यह गोली कोरोना को देगी मात, यूएस ने दी मंजूरी

फाइजर की कोविड 19 गोली को अमेरिका की ओर से घरेलू इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है. जानिए कैसे कोरोना पर असर करेगी ये दवाई.

  • 1004
  • 0

फाइजर की कोविड 19 गोली को अमेरिका ने घरेलू इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. कंपनी का ये कहना है कि ये गोली कोरोना के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. ये कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर भी प्रभावी है. फाइजर इंक ने बुधवार के दिन अपनी बात मे कहा कि अमेरिकी खाद्य व औषधि प्रशासन ने एंटीवायरल कोविड-19 गोली को मंजूरी दे दी है. इससे यह कोरोना वायरस के लिए पहल घरेलू उपचार हो सकेगा. इस बात का भी दावा है कि यह गोली वायरस को तेजी से फैलने से रोकती है. 

एजेंसी के मुताबिक फाइजर के क्लिनिकल परीक्षण के आंकड़ से ये बात पता चली है कि इसकी दो- दवाएं एंटीवायरल रेजिमेन गंभीर बीमारी वाले रोगियों पर प्रभावी थीं. अस्पताल में भर्ती होने और मौत को रोकने में ये 90 प्रतिशत प्रभावी थीं. हाल के लैब में मिले आंकड़ों के मुताबिक कि यह दवा ओमिक्रॉन वैरिएंट पर भी प्रभावी है. यह दवा ज्यादा गंभीर मरीजों और कम से कम 12 साल के आयु के रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा सकेगी.

यूएस में डिलीवरी शुरू करने की तैयारी

कंपनी ने ये भी कहा कि वह यूएस में तुंरत ही इसको लेकर डिलीवरी शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 2022 में अपने प्रोडक्शन को 80 मिलियन से बढ़ाकर 120 मिलियन तक करने की तैयारी है. फाइजर दवा की 10 मिलियन खुराक के लिए अमेरिकी सरकार ने अनुबंध किया है. इसकी कीमत $530 प्रति कोर्स रखी गई है. पुरानी एंटीवायरल दवा, फाइजर की गोलियां पैक्सलोविड ब्रांड के नाम से बेची जाएंगी. इन गोलियों को कोरोना के लक्षणों की शुरूआत के तुरंत बाद पांच दिनों तक हर 12 घंटे में लिया जाना है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT