प्रधानमंत्री ने दी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई, PSLV C-52 मिशन हुआ सफल, ये हैं फायदे

ISRO यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने 2022 के अपने पहले प्रक्षेपण अभियान के तहत धरती पर नजर रखने वाले उपग्रह ईओएस-04 और दो छोटे उपग्रहों को पीएसएलवी-सी 52 के जरिए सोमवार को ......

  • 969
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को पीएसलवी सी 52 मिशन के सफल प्रक्षेपण पर बधाई दी. ISRO यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने 2022 के अपने पहले प्रक्षेपण अभियान  के तहत धरती पर नजर रखने वाले उपग्रह ईओएस-04 और दो छोटे उपग्रहों को पीएसएलवी-सी 52 के जरिए सोमवार को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित कर दिया. बता दें इस सफलता को ISRO ने 'अद्भुत उपलब्धि' बताया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा "पीएसएलवी सी52 मिशन के सफल प्रक्षेपण पर हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई। ईओएस-04 उपग्रह कृषि, वानिकी और पौधारोपण, मिट्टी की नमी और जल विज्ञान के साथ ही बाढ़ मानचित्रण के लिए सभी मौसम स्थितियों में उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें प्रदान करेगा."

देखें ट्वीट

अंतरिक्ष एजेंसी के प्रक्षेपण यान पीएसएलवी ने अंतरिक्ष के लिए सुबह पांच बजकर 59 मिनट पर उड़ान भरी और तीनों उपग्रहों को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित कर दिया.

कृषि क्षेत्र को सैटेलाइट का फायदा

 ईओएस -04 एक रडार इमेजिंग सैटेलाइट है  जिसे कृषि, वानिकी और वृक्षारोपण, मिट्टी की नमी और जल विज्ञान तथा बाढ़ मानचित्रण जैसे अनुप्रयोगों एवं सभी मौसम स्थितियों में उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसका वजन 1,710 किलोग्राम है इस उपग्रह की उम्र 10 वर्ष है.  


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT