पीएम मोदी ने अपने नए मंत्रिमंडल को दी सलाह, जानिए 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई टीम के सदस्यों ने काम करना शुरू कर दिया है.फेरबदल के बाद पहली कैबिनेट बैठक में, केंद्र सरकार ने कोविड -19 की आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए 23,000 करोड़ रुपये के पैकेज का आवंटन किया. “कोविड -19 से निपटने के लिए 23,000 करोड़ र

  • 1667
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई टीम के सदस्यों ने काम करना शुरू कर दिया है.फेरबदल के बाद पहली कैबिनेट बैठक में, केंद्र सरकार ने कोविड -19 की आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए 23,000 करोड़ रुपये के पैकेज का आवंटन किया. “कोविड -19 से निपटने के लिए 23,000 करोड़ रुपये का पैकेज दिया जाएगा. मंडाविया ने कहा, 'कैबिनेट ने नए आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज के लिए 23,123 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. इसमें से 15,000 करोड़ केंद्र और 8000 करोड़ राज्यों द्वारा आवंटित किए जाएंगे। नए मंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कोविड-19 के नियमों का पालन न करने पर चिंता जताई और कहा कि इसमें लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए.

मामले से जुड़ी अहम जानकारी:

1) पीएम मोदी ने कहा कि मंत्री अपने पूर्ववर्तियों से मिल सकते हैं और अपने अनुभवों से सीख सकते हैं। उन्होंने नए मंत्रियों से कहा कि जो अब सरकार में नहीं हैं उन्होंने भी बहुत योगदान दिया है और नए मंत्रियों को उनसे सीखना चाहिए.

2) पीएम मोदी ने सलाह देते हुए कहा कि सिर्फ मंत्रियों का काम मायने रखता है और उन्हें मीडिया का ध्यान खींचने के दुष्चक्र में नहीं पड़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि मंत्रियों को अनावश्यक बयानबाजी से बचना चाहिए.

3) प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से समय पर कार्यालय पहुंचने और अपनी ऊर्जा मंत्रालय के काम में लगाने का आग्रह किया।.

4) उन्होंने कहा कि मंत्रियों का ध्यान सबसे अधिक वंचित लोगों की मदद करने पर होना चाहिए

5) भीड़-भाड़ वाली जगहों पर लोगों द्वारा COVID-19 मानदंडों का पालन न करने पर चिंता व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए और एक छोटी सी गलती के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं, जिससे महामारी के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो सकती है.

6) मोदी ने मंत्रियों से कहा कि लक्ष्य लोगों में भय पैदा करना नहीं होना चाहिए, बल्कि जनता से हर तरह की सावधानियां बरतने का आग्रह किया, ताकि आने वाले समय में देश इस महामारी के संकट से उबर सके.

7) भीड़-भाड़ वाली जगहों की तस्वीरों और वीडियो का हवाला देते हुए पीएम ने कहा कि यह अच्छा नजारा नहीं है और इससे हमारे भीतर 'डर की भावना' पैदा होनी चाहिए.

8) प्रधानमंत्री ने मंत्रिपरिषद के विस्तार के एक दिन बाद मंत्रियों से बातचीत की और कहा कि लोग बिना मास्क पहने और सामाजिक दूरी का पालन किए बिना दिखाई दे रहे हैं.

9) उन्होंने जोर देकर कहा कि महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई जोरों पर चल रही है और टीकाकरण अभियानों और परीक्षणों की संख्या भी बढ़ रही है.

10) देश में कोविड मामलों की बात करें तो गुरुवार सुबह जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 45,892 नए मामले सामने आए और 817 लोगों की मौत हुई. देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 4,60,704 है. अब तक वैक्सीन की 36.48 डोज दी जा चुकी है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT