पीएम मोदी ने किया इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, 10 हजार से ज्यादा निवेशक लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ में शुरु हो रही तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर समिट -2023 का शुभारंभ किया है. आपको बता दें कि इन्वेस्टर्स समिट में पहुंचकर पीएम मोदी ने लाल फीता काटा.

  • 349
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ में शुरु हो रही तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर समिट -2023 का शुभारंभ किया है. आपको बता दें कि इन्वेस्टर्स समिट में पहुंचकर पीएम मोदी ने लाल फीता काटा. उद्घाटन के समय पीएम मोदी, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य नामचीन हस्तियां मौजूद हैं. यह आयोजन आज से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा. इस समिट में देश-विदेश के दिग्गज उद्योपतियों उपस्थित होंगे. इस समिट को लखनऊ के वृंदावन योजना के विशाल मैदान में आयोजित किया जा रहा है.

सीएम योगी ने किया स्वागत

शुक्रवार को सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, "आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में समृद्धि के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है. UPGIS-2023 में पधारे सभी निवेशक बंधुओं का सुरक्षा, सुविधा और असीम संभावनाओं से युक्त 'नए उत्तर प्रदेश' में हार्दिक स्वागत-अभिनंदन!"

400 से अधिक डेलीगेट्स होंगे शामिल

बता दें कि यूपीजीआइएस-23 के माध्यम से 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का प्रस्तावित निवेश न सिर्फ उत्तर प्रदेश की आर्थिक विकास दर को गति देगा बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन का जरिया बन युवाओं के सपनों को भी साकार करेगा. यूपीजीआइएस में चालीस देशों से 400 से अधिक डेलीगेट्स अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे. इस समिट में मैन्युफैक्चरिंग, फार्मास्युटिकल एवं मेडिकल, नवीनीकरण ऊर्जा, टेक्सटाइल, टूरिज्म, वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक, शिक्षा, हेल्थकेयर, आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में भारी निवेश की संभावना है.

13 देशों के उद्योगपति होंगे शामिल 

इस समिट में 13 देशों से ज्यादा के उद्योगपति राजधानी लखनऊ में हजारों करोड़ के एमओयू साइन करेंगे. जिन देशों के औद्योगिक विकास मंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया, उनमें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई),  ब्राजील, जापान, जर्मनी, थाईलैंड, मैक्सिको, साउथ अफ्रीका,ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, कनाडा एवं अर्जेंटीना शामिल हैं. समिट में करीब 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश के करार होने की उम्मीद है.

यहां निवेश करने के लिए लोग उत्सुक; सुरेश खन्ना 

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा सुरक्षा की दृष्टि से उत्तर प्रदेश को लोग सबसे अच्छा मानते हैं. अच्छे काम के बल पर योगी सरकार दोबारा सत्ता में आई, लोगों का विश्वास बढ़ा है और ये उसी का उदाहरण है कि आज यहां निवेश करने के लिए लोग उत्सुक हैं. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT