नेपाल PM का भारत दौरा, नेपाल से भारत के रिश्ते होंगे मजबूत

पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद नेपाली पीएम पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी जाएंगे.

  • 522
  • 0

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने दिल्ली के हैदराबाद भवन में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। देउबा तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला भारत दौरा है। भारत-नेपाल संबंधों की दृष्टि से यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। उन्होंने कल भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेताओं से भी मुलाकात की। 

यह भी पढ़ें : आज का पंचांग 2 अप्रैल 2022: नवरात्रि, हिंदू नव वर्ष आज से शुरू हो रहा है

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा शनिवार सुबह दिल्ली के हैदराबाद भवन पहुंचे। पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद नेपाली पीएम पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी जाएंगे. वहां उनका स्वागत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा के वाराणसी आगमन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। नेपाली अधिकारी काशी पहुंच चुके हैं और भारतीय अधिकारियों के साथ पीएम के दौरे की रूपरेखा तैयार की जा रही है.

भारत और नेपाल के संबंध सदियों पुराने हैं। हाल ही में जब पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सरकार नेपाल में थी तो चीन से उनकी नजदीकियां बढ़ने लगी थीं। इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा विवाद से लेकर भगवान राम के खिलाफ बयानबाजी तक कई बार रिश्तों में खटास आ गई. हालांकि, केपी शर्मा ओली को हटाने के बाद जब से नेपाल की कमान शेर बहादुर देउबा के हाथ में आई है. कई नेपाली छात्र भारत में पढ़ते हैं। भारत ने हमेशा नेपाल की हर मुसीबत में मदद की है। दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध भले ही अच्छे हों या बुरे, लेकिन नेपाल और भारत के आम लोगों के बीच संबंध हमेशा बेहतरीन रहे हैं। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और धार्मिक संबंध हमेशा से कायम रहे हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत यात्रा से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT