PM मोदी मुंबई की दो लाईनों पर मैट्रो को दिखाएंगे झंडी, देंगे 39 हजार करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई को 39 हजार करोड़ रुपये की सौगात देंगे. इसमें सबसे अहम मेट्रों की दो लाईनें हैं. इन मेट्रो लाईनों की आधारशीला पीएम ने 2015 में ही रखी थी.

  • 273
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई को 39 हजार करोड़ रुपये की सौगात देंगे. इसमें सबसे अहम दो मेट्रो लाइनें हैं. इन मेट्रो लाईनों की आधारशीला पीएम ने 2015 में ही रखी थी. मुंबई में ही एक पीएम मोदी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और इसके ऐप का भी लोकापर्ण करेंगे. प्रधानमंत्री मुंबई के लिए 17 हजार 200 करोड़ की लागत से प्रस्तावित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास भी करेंगे. इसके साथ ही मुंबई में ही एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और इसके ऐप का भी लोकापर्ण करेंगे. महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक पीएम मोदी शाम 6:30 बजे मुंबई मेट्रो की दो लाइनों 2A और 7 गुंडावली मेंट्रो स्टेशन से अंधेरी का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान पीएम खुद मैट्रों में बैठ कर सवारी भी करेंगे. 

 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा

प्रधानमंत्री अपने मुंबई दौरे में शहर की स्वच्छता की दिशा में एक बड़ी पहल करने जा रहे हैं. वह मलाड, भान्डुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की नींव रखेंगे. 2460 एमएलडी क्षमता के ये सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट करीब 17 हजार 200 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाएंगे. इनमें शहर के सीवर के पानी का शोधन कर बागवानी के अलावा साफ सफाई के काम में इस्तेमाल किया जाएगा.

सीएसएमटी का होगा रिडवलपमेंट

इस दैरान पीएम मोदी मुंबई दौरे में ही छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखेंगे. 1800 करोड़ रुपये लागत वाले इस प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही काम शुरू किया जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री, पीएम स्वनिधि योजना के एक लाख पात्रों के खाते में उनके लिए मंजूर की गई लोन की राशि को भी ट्रांसफर करेंगे.

मोबिलिटी मोबाइल ऐप और कार्ड भी लांच करेंगे लांच 

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पिछले कार्यकाल में इन दोनों लाइनों की आधारशिला रखी थी. अब सात साल में प्रोजेक्ट पूरा होने के बाव वह इनका लोकार्पण करने आ रहे हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री एक मोबिलिटी मोबाइल ऐप और कार्ड भी लांच करेंगे. यह ऐप और कार्ड लोगों को यात्रा करने में सुविधा तो देगा ही, इससे यूपीआई के जरिए डिजीटल पेमेंट भी हो सकेगा. प्रधानमंत्री इसी दौरे में 400 किमी सीसी रोड प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. इस प्रोजेक्ट पर महाराष्ट्र सरकार ने 6,100 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

20 दवाखानों का करेंगे लोकार्पण

मुंबई में प्रधानमंत्री 20 दवाखानों का भी लोकार्पण करेंगे. यह सभी दवाखाना हिंदू हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे को समर्पित और उन्हीं के नाम से शुरू किए जा रहे हैं. इन सभी दवाखानों पर आवश्यक दवाइयों के साथ जरूरी मेडिकल सर्विस उपलब्ध होगी. इसमें हेल्थ चेकअप, जांच और इलाज की सुविधा शामिल है. यहां मुंबई वासियों को सभी सेवाएं मुफ्त उपलब्ध होंगी. इसी क्रम में वह मुंबई में तीन अस्पतालों के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट की भी नींव रखेंगे.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT