PM मोदी का संयुक्त राष्ट्र में संबोधन, लगे 'भारत माता की जय' के नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और मैं प्रतिनिधित्व कर रहा हूं. उन्होंने कहा इसी साल 15 अगस्त को भारत ने आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया है

  • 969
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और मैं प्रतिनिधित्व कर रहा हूं. उन्होंने कहा इसी साल 15 अगस्त को भारत ने आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया है. हमारी विविधता हमारे मजबूत लोकतंत्र की पहचान है.अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया उन्होंने कोरोना कोरोना टीके, लोकतंत्र समेत विभिन्न मुद्दों का जिक्र किया साथ ही आतंकवाद के मुद्दे पर कड़ा प्रहार करते हुए दो टूक कहा कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंक को बढ़ाने के लिए न किया जाए.


उन्होंने पाकिस्तान का बिना नाम लिए कहा कि जो भी देश आतंक का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें भी यह समझना चाहिए कि यह उनके लिए भी खतरा है. यूएनजीए में अपने संबोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की थी.दोनों के बीच कोरोना, क्लामेट चेंज, आतंकवाद समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई थी दोनों के बीच जबरदस्त बॉन्डिंग देखी गई थी अमेरिका दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की थी.


संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान का बिना नाम लिए हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीखा हमला बोला उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि जो आतंकवाद का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए भी खतरा बना हुआ है. संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे पर भी कड़ा प्रहार किया उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना काफी जरूरी है कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवाद फैलाने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए न हो.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, कोरोना महामारी ने दुनिया को सिखाया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को और विविधतापूर्ण बनाया जाए, इसलिए वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं का विस्तार बहुत महत्वपूर्ण है हमारा आत्मनिर्भर भारत अभियान इसी भावना से प्रेरित है स्वतंत्रता के 75 वर्ष के अवसर पर भारत भारतीय छात्रों द्वारा बनाए गए 75 उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएनजीए में कहा कि सेवा परमो धर्म: के तहत भारत वैक्सीनेशन में जुटा हुआ है भारत ने दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन का निर्माण कर लिया है साथ ही फिर से वैक्सीन का एक्सपोर्ट भी शुरू हो चुका है.


पीएम मोदी ने कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि दुनिया इस समय सबसे बड़ी महामारी से लड़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया है पीएमओ ने जानकारी दी है कि कुछ देर में प्रधानमंत्री मोदी यूएनजीए को संबोधित करने जा रहे हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT