PM नरेंद्र मोदी मणिपुर की अपनी यात्रा के दौरान बजाया पारंपरिक संगीत ढोल-Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर की अपनी यात्रा के दौरान पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं.

  • 1128
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर की अपनी यात्रा के दौरान पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं. मणिपुर विधानसभा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोतर राज्यों के दौरे की शुरूआत कर दी है. मंगलवार को इंफाल पहुँच के मोदी जी ने सबसे पहले विकास परियोजनाओं की शुरूआत की, उन्होंने भाजपा सरकार द्वारा किये गये कार्यों की बात रखी, और पूर्वोतर में केंद्र और राज्य में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार बनाने की बात पर जोर दिया. चुनाव से ठीक पहले चुनावी रण मणिपुर में पीएम मोदी ने 22 योजनाओं के लिये 4815 करोड़ रूपये का आवंटन किया.


उन्होंने आगे कहा कि पूर्वोतर राज्य शांति समझौतों के बाद, भारत में विकास और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की नई इबारत लिखेंगे. पीएम ने इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन के लिए एक  कमान और संपूर्ण नियंत्रण के लिये केंद्र का उद्घाटन किया, इंफाल नदी पर पश्चिमी रिवर फ्रंट का विकास और एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) तथा एक 200-बेड वाले अर्ध- स्थायी कोविड अस्पताल की भी शुरूआत की.


ये भी पढ़े :बिहार में रात का कर्फ्यू घोषित, स्कूलों का संचालन ऑनलाइन होगा, भक्तों के लिए मंदिर भी बंद


विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के अभियान की आधारशिला रखते हुए, मोदी ने पांच राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण परियोजना, सरकारी आवासीय क्वार्टर, मणिपुर इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, सेंटर फॉर इन्वेंशन, इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (सीआईआईआईटी) की आधारशिला भी रखी, जो मणिपुर में सबसे बड़ी पीपीपी योजना है.  तथा घाटीयों की बीच खाईयों को भरने के लिए "गो-टू-हिल्स" एवं "गो-टू-विलेज" जैसी योजनाएं चालित करने की बात कही.

सरकार व्यापार

यह भी कहा कि पूर्वोत्तर 11,000 करोड़ रुपये के पाम आयल मिशन का भी केंद्र है. मणिपुर में काम जोर-शोर से चल रहा है. सरकार व्यापार बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है. यह उल्लेख करते हुए कि वह जानते थे कि मणिपुर भारत में विकास का एक प्रमुख स्रोत बन जाएगा, पीएम मोदी ने 'स्थिर सरकार' के गठन के लिए मणिपुर के लोगों का आभार भी व्यक्त किया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT