लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर राहुल गांधी ने दिखाए तीखे तेवर, उठाई अजय मिश्रा को हटाने की मांग

लखीमपुर कांड को लेकर कांग्रेस के तीखे तेवर नजर आए हैं. कांग्रेस ने स्थगन प्रस्ताव को पेश करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार टेनी को हटाने की मांग की है.

  • 793
  • 0

लखीमपुर हिंसा मामले को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. इसको लेकर अब कांग्रेस अपने सख्त तेवर दिखाती हुई नजर आ रही है. पार्टी द्वारा लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया गया है. इस प्रस्ताव के जरिए कांग्रेस ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा टेनी को हटाने की मांग की है. ये प्रस्ताव खुद राहुल गांधी ने पेश किया है. उनका कहना है कि अजय कुमार मिश्रा का बेटा लखीमपुर खीरी कांड का गुनहगार है.

लखीमपुर मामले की जांच के दौरान एसआईटी ने अपनी जांच में ये पाया कि किसानों को गाड़ी से कुचलने की पूरी घटना एक सोची समझी साजिश थी. वहीं, अब एसआईटी ने आरोपियों पर लगाई धाराएं भी बदल दी है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के साथ-साथ 14 आरोपियों पर अब गैर इरादतन हत्या की जगह हत्या का केस चलाए जाने वाला है.

जानिए क्या है लखीमपुर खीरी कांड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में चार किसानों को एक एसयूवी कार से कुचल दिया गया था. वो सभी किसान एक कार्यक्रम में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करके लौट रहे थे. कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी भी मौजूद थे. इस घटना के बाद हुई हिंसा में भी कुछ लोग मारे गए थे. इस घटना के वक्त एक स्थानीय पत्रकार रमन कश्यप की भी जान चली गई थी. किसानों का ये आरोप था कि एसयूवी अजय मिश्रा टेनी की थी और उसमें उनका बेटा आशीष मिश्रा मौजूद था.  इस मामले को लेकर पहली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 8 अक्टूबर के दिन हुई थी. हिंसा के दिनों बाद भी आशीष मिश्रा को 9 अक्टूबर के दिन कई घंटों की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था.

LEAVE A REPLY

POST COMMENT