RBI का बड़ा आदेश जारी, संडे को भी खुलेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आ रहा है, जिसमें रविवार 31 मार्च को बैंक खुला रखने का फैसला लिया गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 83
  • 0

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आ रहा है, जिसमें रविवार 31 मार्च को बैंक खुला रखने का फैसला लिया गया है। आरबीआई की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर ट्वीट के जरिए संडे को बैंक के खुले रहने की जानकारी दी गई है। बता दें कि, केंद्रीय बैंक ने कहा है कि, 31 मार्च 2024 को रविवार रहेगा इसके बावजूद भी सभी बैंक खुले रहेंगे। चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने की वजह से यह फैसला लिया गया है।

वित्त वर्ष की एनुअल क्लोजिंग

सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई की तरफ से यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि 31 मार्च को वित्त वर्ष की एनुअल क्लोजिंग है इसलिए सभी बैंक रविवार के दिन भी खुले रहेंगे। बैंक की तरफ से दिए गए निर्देश में यह कहा गया है कि, 'वित्त वर्ष एक अंत तक होने वाले ट्रांजेक्शन उसी साल दर्ज होने चाहिए, इसलिए बैंक को रविवार के दिन भी काम करने को कहा गया है।' सभी बैंक 31 मार्च रविवार को नियमित समय से खुलेंगे और बंद रहेंगे। इतना ही नहीं एनईएफटी और आरटीजीएस ट्रांजेक्शन भी रात के 12:00 बजे तक जारी रहेंगे। 

खुले रहेंगे इनकम टैक्स ऑफिस

इनकम टैक्स विभाग अपनी ऑफिस को खुले रखने का फैसला किया है। विभाग की तरफ से गुड फ्राइडे की छुट्टी समेत शनिवार और रविवार की छुट्टी भी कैंसिल कर दी थी। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में गुड फ्राइडे की वजह से इस महीने में पड़ने वाले लॉन्ग वीकेंड को भी कैंसिल कर दिया था। 29 मार्च को गुड फ्राइडे पड़ रहा है, 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को रविवार है, इन तीनों दिन की छुट्टी पड़ रही थी इस वजह से विभाग के कई काम अटक जाते, इसलिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ऑफिस खुला रखने को कहा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT