सुरक्षा कारणों के चलते 21 जुलाई से 15 अगस्त तक पर्यटकों के लिए बंद हुआ लाल किला

लालकिला में स्वतंत्रता दिवस के आयोजन की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं.

  • 2331
  • 0

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के आलोक में दिल्ली स्थित लाल किले (red fort) को 21 जुलाई से 15 अगस्त तक लोगों के लिये बंद कर दिया (Tourist entry closed in Red Fort) गया है. भारतीय पुरातत्व सोसाइटी की ओर से जारी आदेश में इसकी जानकारी दी गई है. दरअसल, 15 अगस्त को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के चलते लालकिला पर्यटकों के लिए बंद किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि आम तौर पर स्वतंत्रता दिवस से एक सप्ताह पहले लाल किले को बंद किया जाता है.

एएसआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बार सुरक्षा कारणों के चलते लालकिला को पहले ही बंद कर दिया है. हालांकि पहले 1 अगस्त के आसपास लालकिला को बंद करते थे. लेकिन इस बार किसानों के संसद घेराव का आह्ववान की वजह से लालकिला को समय से पहले बंद करने को एक कारण माना जा रहा है.


स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां की जा रही हैं

लालकिला में स्वतंत्रता दिवस के आयोजन की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं. कोरोना काल में जिस तरह से साल 2020 में समारोह का आयोजन किया गया था. कुछ ऐसी ही तैयारियां समारोह की इस बार भी की जा रही हैं.


पुलिस ने दिए थे लाल किला बंद करने के निर्देश

एएसआई के अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने हमें 15 जुलाई से पर्यटकों के लिए लालकिला बंद करने को लेकर निर्देश दिए थे. जिसमें स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों और सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया था. पुलिस के द्वारा मिले निर्देशों को देखते हुए हमने 21 जुलाई से लेकर 15 अगस्त तक लालकिला को बंद रखने का आदेश जारी किया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT