Retail Inflation: घट गई खुदरा महंगाई दर, जानिए क्या है नया अपडेट

बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को बड़ी राहत मिली है. जुलाई में देश में खुदरा महंगाई दर घटकर 6.71 फीसदी पर आ गई है. आपको बता दें कि खुदरा महंगाई दर 5 महीने के सबसे निचले स्तर पर है.

  • 779
  • 0

बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को बड़ी राहत मिली है. जुलाई में देश में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दर घटकर 6.71 फीसदी पर आ गई है. आपको बता दें कि खुदरा महंगाई दर 5 महीने के सबसे निचले स्तर पर है. आपको बता दें कि इससे पहले जून महीने में खुदरा महंगाई दर 7.01 फीसदी थी. सरकार ने शुक्रवार को ये आंकड़े जारी किए हैं. इस आंकड़े के मुताबिक खुदरा महंगाई में गिरावट का मुख्य कारण खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट है.

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2022 में खाद्य महंगाई घटकर 6.75 फीसदी पर आ गई है. जून 2022 में यह आंकड़ा 7.75 फीसदी था. हालांकि यह अभी भी आरबीआई के अनुमान से ज्यादा है, लेकिन इस गिरावट ने महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी राहत जरूर दी है.

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक उन वस्तुओं और सेवाओं की खुदरा कीमतों में बदलाव को ट्रैक करता है जो घर अपने दैनिक उपयोग के लिए खरीदते हैं. दरअसल, हम इसका इस्तेमाल मुद्रास्फीति को मापने के लिए करते हैं. इससे हमें अंदाजा होता है कि पिछले साल इसी अवधि के दौरान सीपीआई में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई है. अर्थव्यवस्था में कीमतों को स्थिर रखने के लिए आरबीआई इस आंकड़े पर नजर रखता है. दरअसल, सीपीआई में किसी खास जिंस की खुदरा कीमतों को देखा जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT