रूस ने यूक्रेन पर किया साइबर हमला, माइक्रोसॉफ्ट रिपोर्ट में हुआ खुलासा

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि रूसी सरकार समर्थित हैकरों ने पिछले कुछ समय के दौरान यूक्रेन में दर्जनों संगठनों पर साइबर हमला कर उनके डेटा को नष्ट कर दिया है.

  • 747
  • 0

रूस और यूक्रेन की जंग के दो माह से अधिक समय बीत चुका है. रूस सिर्फ गोला बारूद और मिसाइल से ही नहीं, बल्कि यूक्रेन पर साइबर अटैक भी कर रहा है. जंग के बीच रूस के हैकर्स की टीम साइबर अटैक करके यूक्रेन को कमजोर कर रही है.

यह भी पढ़ें:Horoscope: सिंह राशि वाले आज के दिन बरतें सावधानी, जानिए क्या कहती है अन्य राशियां

हैकरों का आतंक

आपको बता दें कि, रूसी सरकार समर्थित हैकरों ने पिछले कुछ समय के दौरान यूक्रेन में दर्जनों संगठनों पर साइबर हमला कर उनके डेटा को नष्ट कर दिया है और सूचनाओं का एक अराजक माहौल पैदा कर दिया है. इतना ही नही मार्च 2021 से इस हमले की तैयारी कर रहे थे, ताकि वे नेटवर्क को हैक कर रणनीतिक और युद्धभूमि की खुफिया सूचनाएं एकत्र कर सकें और भविष्य में उसका इस्तेमाल कर सकें. मिली जानकारी के अनुसार, युद्ध के दौरान हैकरों ने नागरिकों की विश्वसनीय जानकारी और महत्वपूर्ण सेवाओं की पहुंच तक को भी बाधित करने का प्रयास किया है.

यह भी पढ़ें:तेज प्रताप की बातें सुन सरपट भागा पत्रकार, पीछा करते-करते पहुंचे माँझी के आवास

गैस आपूर्ति पर रोक

सूत्रों के अनुसार, रूस ने यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच नाटो के दो सदस्य देशों बुल्गारिया और पोलैंड की गैस आपूर्ति रोक कर नया मोर्चा खोल दिया है. रूस ने ताजा चेतावनी में कहा है कि वह यूरोपीय संघ के अन्य देशों की भी गैस आपूर्ति रोक सकता है. इसके साथ ही 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ के दशों की चिंता बढ़ गई है. वहीं रूबल में भुगतान से इनकार करने पर अन्य यूरोपीय देशों की भी गैस आपूर्ति रोकी जा सकती है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT