रुसी राष्ट्रपति पुतिन करेंगे भारत दौरा, हो सकती है इन मुद्दों पर चर्चा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की 6 दिसंबर की यात्रा से पहले, भारत और रूस भारत-प्रशांत क्षेत्र और इसके विभिन्न आयामों पर भिन्न प्रतीत होते हैं.

  • 1465
  • 0

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की 6 दिसंबर की यात्रा से पहले, भारत और रूस भारत-प्रशांत क्षेत्र और इसके विभिन्न आयामों पर भिन्न प्रतीत होते हैं. राष्ट्रपति पुतिन सोमवार शाम को एक छोटी यात्रा करेंगे और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद लौटेंगे, जिसके दौरान द्विपक्षीय ध्यान एस -400 मिसाइल रक्षा प्रणालियों और बड़े टिकट रक्षा समझौतों की चल रही डिलीवरी पर होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:-Omicron in Delhi: दिल्‍ली में 'ओमिक्रॉन' का सामने आया पहला केस, तंजानिया से लौटा मरीज

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ भारत की क्वाड पहल पर रूस की स्थिति और "इंडो-पैसिफिक" के विचार का रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने 26 नवंबर को रूस-भारत-चीन (आरआईसी) बैठक के दौरान विरोध किया था, जहां उन्होंने "एशिया" का समर्थन किया था. -पैसिफिक" जिसे उन्होंने अधिक "समावेशी" बताया। उनके अनुसार, "इंडो-पैसिफिक" एक असमान साझेदारी है.

समस्या आधारित सहयोग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत एशिया-प्रशांत और इंडो-पैसिफिक दोनों संरचनाओं को "मुद्दे-आधारित सहयोग" के लिए मानता है और मॉस्को "खुले और समावेशी" समुद्री चैनलों को बनाए रखने की भारत की मांग की सराहना करता है, जिससे चेन्नई-व्लादिवोस्तोक को भी फायदा होगा. समुद्री गलियारा जिसका उद्देश्य रूस के सुदूर पूर्व को भारत से जोड़ना है.

आने वाले महीनों में उस क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सहयोग बढ़ेगा जहां से 11 राज्यपालों के जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT