दिल्ली में 1-15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, इन राज्यों में पड़ रही है कड़ाके की सर्दी

देश भर में ठंड का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. दिल्ली को भी सर्दी और शीतलहर ने अपने आगोश में ले लिया है. इसको देखते हुए प्रशासन ने दिल्ली में बच्चों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है.

  • 575
  • 0

 दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लगभग सभी हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. देश भर में ठंड का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. दिल्ली को भी सर्दी और शीतलहर ने अपने आगोश में ले लिया है. इसको देखते हुए प्रशासन ने दिल्ली में बच्चों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में स्कूल 1-15 से जनवरी तक बंद रहेंगे.  बता दें कि पिछले कुछ दिनों से आसमान में धुंध छाई रहती है. विजिबिलटी भी काफी कम हो गई है. 

कोहरे से प्रभावित हुए यातायात 

मालूम हो कि दिल्ली समेत गंगा के मैदानी इलाकों में सुबह कोहरे की मोटी चादर छा जा रही है. इससे सड़क और रेल यातायात दोनों प्रभावित हो रहे हैं. रेलवे के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि 20 ट्रेनें 1.5 से 4.5 घंटे की देरी से चल रही हैं. वहीं, एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि एयर ट्रैफिक पर कोहरे का कोई प्रभाव नहीं पड़ा.

स्कूलों के समय में परिवर्तन 

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है. स्कूलों की टाइमिंग सुबह 9 बजे से कर दी गई है. वहीं, यूपी के अन्य जिलों  में  स्कूल खोलने का समय 10 बजे से कर दिया गया है. 

शीतलहर की चपेट में रहेंगे ये राज्य

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजबा, हरियाणा, उत्तर राजस्थान में आज से 25 दिसंबर के बीच शीतलहर लोगों को परेशान कर सकती है. शीतलहर चलने के कारण इन राज्यों के लोग खुद को कड़ाके की ठंड के लिए तैयार कर लें.  

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहेगा. वहीं, यहां भी घना कोहरा छाने के आसार हैं. गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा. वहीं, यहां आज ज्यादा कोहरा नहीं रहेगा.

दिल्ली में लुढ़का तापमान 

बता दें कि राजधानी दिल्ली में आज 23 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, राजधानी में आज घना कोहरा छाया रहेगा. अगर प्रदूषण की बात करें तो नई दिल्ली  के आनंद विहार इलाके में कल शाम 6 बजे के करीब AQI 406 दर्ज किया गया जो गंभीर श्रेणी में आता है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर के मध्य रहने पर 'बेहद घना कोहरा’, 51 से 200 मीटर के मध्य ‘घना कोहरा’, 201 से 500 मीटर के मध्य ‘मध्यम कोहरा’ और 501 मीटर से 1000 मीटर के मध्य ‘हल्का कोहरा’ माना जाता है.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT