यूपी की महिला का सनसनीखेज दावा- कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद ठीक हुआ लकवाग्रस्त हाथ, डॉक्टर्स बोले ये संभव है

मुन्नी ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज़ लगवाई,उसके बाद उनके हाथ में कुछ हरकत हुई. वहीं, उन्होंने जब वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाई तो उनका हाथ पूरी तरीके से काम करने लगा

  • 1114
  • 0

हरदोई: कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार के साथ लोग भी हर स्तर पर प्रयास कर रहें हैं. वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है. हालांकि, अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो वैक्सीनेशन को लेकर जिनके मन में भ्रम और डर बना हुआ है. इसी बीच हरदोई में एक वृद्ध महिला ने वैक्सीन लगने के बाद लकवा रोग के ठीक होने का दावा किया है. महिला का कहना है कि वह पिछले 4 सालों से लकवा रोग से ग्रसित थी. ऐसे में कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगवाने के बाद वह पूरी तरीके से स्वस्थ हो गई.


क्या है मामला?

मामला हरदोई जिले के पाली कस्बे का है. यहां मोहल्ला बाजार की रहने वाली 75 वर्षीय मुन्नी देवी का बांया हाथ करीब 4 वर्ष पहले लकवा ग्रस्त हो गया था. लिहाजा उनका हाथ बेजान हो चुका था. उनके बेटों ने इस बीमारी का कई जगह इलाज कराया लेकिन उन्हें निजात नहीं मिल सका. मुन्नी देवी को विश्वास हो चुका था कि अब उनका हाथ ठीक नहीं होगा.


पहली डोज़ में हरकत हुई तो दूसरी में ठीक हो गया पूरा हाथ

ऐसे में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते जब उन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज़ लगवाई तो उनके हाथ में कुछ हरकत हुई. धीरे-धीरे हाथ काफी हद तक काम करने लगा था. वहीं, उन्होंने जब वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाई तो उनका हाथ पूरी तरीके से काम करने लगा. मुन्नी देवी का दावा है कि वैक्सीन लगवाने से उनका हाथ पूरी तरीके से ठीक हो गया है. वो पहले जैसे ही काम कर सकती हैं. 


क्या बोले सीएमओ?

वहीं, इस मामले को लेकर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्वामी दयाल का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इंजेक्शन लगने से पेनस्कुलस की वजह से मसल में रिएक्शन होता है. कभी-कभी रिएक्शन इतनी तेज होता है कि जो सुन्न अंग पड़ा होता है, वह क्रियाशील हो जाता है.एक बार क्रियाशील होने के बाद इंसान का आत्मविश्वास बढ़ जाता है. जिससे उसका अंग काम करने लगता है. उन्होने बताया कि महिला का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनका लकवा ग्रस्त हाथ ठीक हो गया है और उनका हाथ सही से काम कर रहा है. ऐसे में लोगों को वैक्सीन लगवानी चाहिए, जिससे लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़े.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT