यूपीएससी टॉपर बनी श्रुति शर्मा, कामयाबी के बताए 3 मंत्र

यूपीएससी परीक्षा में यूपी के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने टॉप किया है. श्रुति शर्मा ने अपनी स्कूली और कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली से की.

  • 683
  • 0

यूपीएससी परीक्षा में यूपी के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने टॉप किया है. श्रुति शर्मा ने अपनी स्कूली और कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली से की. श्रुति ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सफलता के कुछ मंत्र दिए हैं.

श्रुति शर्मा ने टॉप किया

संघ लोक सेवा आयोग की यूपीएससी परीक्षा में यूपी के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने टॉप किया है. श्रुति शर्मा ने अपनी स्कूली और कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली से ही की. श्रुति ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सरदार पटेल स्कूल से की. इसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज और जेएनयू से आगे की पढ़ाई की. श्रुति ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता के कुछ मंत्र बताए हैं.

बेसिक सिलेबस पर ध्यान दें

UPSC का सिलेबस बहुत बड़ा होता है इसलिए कई बार हम सब कुछ पढ़ने की चाह में बाजार में जो कुछ भी होता है उसे ले लेते है. इससे बहुत भ्रम होता है. सबसे अच्छा तरीका है कि आप बेसिक पर ध्यान दें, अपने नोट्स बनाएं, नियमित अखबार पढ़ें. नोट्स को कई बार रिवाइज करते रहें। अपने स्रोतों को सीमित रखते हुए. चाहे वह वैकल्पिक हो या करंट अफेयर्स, मैंने अपने नोट्स पर भरोसा किया और उनमें से कई संशोधन किए। मैं सेल्फ स्टडी में ज्यादा विश्वास करती हूं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT