जानिए MP समेत किन राज्यों में होगी जमकर बरसात

दक्षिण पश्चिम मानसून देश के अधिकांश राज्यों में फैल चुका है. भारत IMD ने गुजरात, ओडिशा और झारखंड, सिक्किम और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

  • 514
  • 0

दक्षिण पश्चिम मानसून देश के अधिकांश राज्यों में फैल चुका है. भारत IMD ने गुजरात, ओडिशा और झारखंड, सिक्किम और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप और तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.

यूपी में बिजली गिरने से 3 की मौत, 7 घायल

रविवार को बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए. सेमरा नगरौली गांव के एक खेत में धान बोते समय बिजली गिरने से संपत (32) और उसकी पत्नी भूला देवी (30) की मौत हो गई.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना

 दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की बारिश हुई और शहर का अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री कम 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

राजस्थान में लगातार बारिश

वहीं राजस्थान में मानसून से पहले बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में चुरू के बीदासर में सबसे ज्यादा 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में बारिश का मौसम जारी रहने की संभावना है. विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में बीकानेर के डूंगरगढ़ में 11 सेंटीमीटर, झालावाड़ के मनोहरथाना में छह सेंटीमीटर और अजमेर के मसूदा, टोंक के निवाई, जयपुर के सांभर और सीकर में चार सेंटीमीटर बारिश हुई है. इस दौरान गंगानगर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा, दौसा और बर्रा समेत अधिकांश जिलों के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. विभाग के मुताबिक, राज्य में पिछले कई दिनों से प्री-मानसून की बारिश हो रही है. राजधानी जयपुर में मंगलवार को भी बादलों की आवाजाही के बीच धूप खिली रही.

गुजरात: कुछ इलाकों में भारी बारिश, एनडीआरएफ ने संभाली कमान

दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है, जिससे प्रभावित इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. इसके चलते सूरत, बनासकांठा और राजकोट जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की पांच टीमों को तैनात किया गया है.

ये हैं मौसम में बदलाव के कारण

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है. मॉनसून की अक्षीय रेखा पूर्व की ओर अनूपगढ़, नारनौल, ग्वालियर, सिद्धि, डाल्टनगंज, बांकुरा, दीघा और फिर पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है. समुद्र तल पर एक अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक फैली हुई है.

इन राज्यों में भी होगी बारिश

प्री-मानसून और मानसून के चलते आज भी कई राज्यों में बारिश हो सकती है. पूर्वानुमान के मुताबिक कर्नाटक, सिक्किम, गोवा, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना जैसे राज्यों में भी आज बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT