अंतरिक्ष में हुआ हादसा, स्‍पेस स्‍टेशन से टकराया मलबा

अंतरिक्ष में खतरनाक तरीके से बढ़ रहे मलबे का असर अब साफ दिखने लगा है. एक छोटा मलबा पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे एक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से टकरा गया.

  • 2583
  • 0

अंतरिक्ष में खतरनाक तरीके से बढ़ रहे मलबे का असर अब साफ दिखने लगा है. एक छोटा मलबा पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे एक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से टकरा गया. कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, मलबा अंतरिक्ष स्टेशन के रोबोटिक हाथ से टकराया. इससे रोबोट का हाथ क्षतिग्रस्त हो गया है और यह बाहर से साफ दिखाई दे रहा है.

ये भी पढे:Uttarakhand में भयंकर बारिश की चेतावनी, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट

अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि मलबे के टकराने से रोबोट का हाथ और थर्मल कंबल का एक छोटा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया.  उन्होंने कहा कि उन्हें पहली बार 12 मई को एक सामान्य जांच के दौरान घटना के बारे में पता चला. उन्होंने कहा कि जांच के दौरान इस टक्कर का कोई खास असर नहीं पड़ा और रोबोटिक आर्म सामान्य रूप से काम कर रहा है.

ये भी पढे:Bihar: Covid पॉजिटिव ढाई महीने के शिशु सहित 4 बच्चों की मौत से हड़कंप, परिजनों का हाल बेहाल

अंतरिक्ष में यह घटना ऐसे समय में हुई है जब वहां मलबे का स्तर बेहद खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक अंतरिक्ष में 27 हजार मलबे के टुकड़ों पर नजर रखी जा रही है. इतनी निगरानी के बाद भी, अंतरिक्ष में अभी भी कई टुकड़े तैर रहे हैं जिनकी निगरानी उनके छोटे आकार के कारण नहीं की जा रही है, लेकिन वे मानव उड़ानों और रोबोट मिशन के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.

{{read_more}}

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT