Sputnik V Vaccine का जानिए कब से होने वाला है इस्तेमाल, इतने रुपये की मिलेगी ये वैक्सीन

जानिए कब से होने जा रहा है Sputnik V Vaccine का इस्तेमाल, इतने रुपये होगी उसकी कीमत.

  • 1819
  • 0

कोरोना (Coronavirus) को हराने के लिए स्पुतनिक वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) का इस्तेमाल अब शुरू होने जा रहा है. अगले हफ्त से देश में ये मिलने लगेगी. सबसे खास बात ये है कि वैक्सीन पहले प्राइवेट सेक्टर को मिलेगी. कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन एनके अरोड़ा ने एक प्रसिद्ध मीडिया हाउस से बात करते हुए बताया कि स्पुतनिक वी वैक्सीन देश में अगले हफ्ते से मिलने वाली है. उन्होंने बताया कि पहले निजी क्षेत्र में ये लगाई जाएगी. वैक्सीन के वायल को एक तय तापमान पर रखा जाना जरूरी है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगले 3 महीने में देश को 3 गुना ज्यादा वैक्सीन प्राप्त हो जाएगी.


 ये भी पढ़े:Coronavirus: देश में एक बार फिर बढ़े कोरोना के मामले, 24 घंटे में हुई 4,126 मौतें

इन सबके बीच कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine)  को लेकर उन्होंने कहा कि जिन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराक मिल गई है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. साथ ही उन्होंने बताया कि वैक्सीन की खुराक लेने वाले लोगों पर सरकार 24 घंटे निगरानी रख रही है. घर-घर टीकाकरण अभियान को लेकर एनके अरोड़ा ने कहा कोविड वैक्सीन के साथ घर-घर टीकाकरण होना संभव नहीं है. ऐसा इसीलिए क्योंकि इसके रिएक्शन की अधिक संभावनाएं हैं.जहां कहीं भी जिनमें किसी भी तरह का रिएक्शन होता है उन्हें तुरंत ही मेडिकल की जरूरत पड़ती है. 


ये भी पढ़ें: Sonu Sood को दुनिया की सबसे अमीर लड़की ने दिया साथ, एक्टर ने कहा- ये है असली हीरो

वही, इन सबके बीच ऐसा कहा जा रहा है कि स्पूतनिक वी की एक खुराक की कीमत 995.40 रुपये की होगी. इन सबके अलावा हैदराबाद में आज 14 मई को स्पूतनिक वी टीके की पहली खुराक एक व्यक्ति को लगाई गई थी. वैसे देखा जाए तो दिल्ली के साथ-साथ कई राज्यों की स्थिति इस वक्त सुधरती हुई नजर आ रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT