Afghanistan से लौटे भारतीयों की दास्तां, परिवार-दोस्तों को लेकर परेशान

काबुल में फंसे एक भारतीय ने वीडियो संदेश में अपना दर्द बयां करते हुए सरकार से जल्द से जल्द मदद की अपील की है.

  • 1268
  • 0

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत समेत कई देशों के नागरिक यहां से जाने को बेताब हैं, लेकिन उन्हें कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है. क्योंकि कॉमर्शियल उड़ानें फिलहाल बंद हैं। ऐसे में ये लोग किसी तरह गुपचुप तरीके से अपनी जान बचा रहे हैं. काबुल में फंसे एक भारतीय ने वीडियो संदेश में अपना दर्द बयां करते हुए सरकार से जल्द से जल्द मदद की अपील की है.

'मुझे नहीं पता था कि यह इतनी जल्दी हो जाएगा'

मिली जानकारी के मुताबिक, गुरु नाइक उन सैकड़ों लोगों में शामिल हैं, जो अफगानिस्तान से बाहर निकलना चाहते हैं. नाइक ने भारत सरकार से उन्हें और उनके जैसे अन्य भारतीयों को जल्द से जल्द निष्कासित करने की अपील की है. अपने वीडियो संदेश में उन्होंने कहा है, 'मैं एक भारतीय नागरिक हूं और अफगानिस्तान में बुरी तरह फंस गया हूं. मैं पिछले छह साल से काबुल में एक एनजीओ के साथ काम कर रहा हूं. हमें नहीं पता था कि राजधानी में हालात इतनी जल्दी बदल जाएंगे। हम सभी भारतीय दूतावासों के संपर्क में हैं. 

हवाई अड्डे पर फायरिंग

 गुरु नाईक ने आगे कहा कि काबुल हवाईअड्डे पर काफी गोलीबारी हो रही है और हजारों लोग वहां पहुंच रहे हैं. आसमान में कई हेलिकॉप्टर भी घूमते देखे जा सकते हैं. चूंकि वाणिज्यिक उड़ानें बंद हैं, इसलिए हम बहुत खराब स्थिति का सामना कर रहे हैं। हमारा हर पल डर के साये में गुजर रहा है. नाइक जिस होटल में ठहरे हैं, उसमें दूसरे देशों के लोग हैं, जिन्हें निकालने के लिए उनके देश की ओर से इंतजाम किए जा रहे हैं. ऐसे में नाइक चाहते हैं कि भारत सरकार भी काबुल में फंसे नागरिकों को जल्द से जल्द निकालने की व्यवस्था करे.

अफगानिस्तान के हालात पर एक नजर

इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हम अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर एडवाइजरी जारी करते रहे हैं और उनकी तत्काल भारत वापसी के प्रयास जारी हैं." उन्होंने बताया कि सरकार ने कुछ आपातकालीन संपर्क नंबर जारी किए हैं और भारतीयों की हर संभव मदद भी की जा रही है. बागची ने कहा, हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में अभी भी कुछ भारतीय नागरिक हैं जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT