आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जब कब और कैसे आप देख सकते हैं ये खगोलीय घटना

आज इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। यहां जानिए कैसे और किस तरह से देख पाएंगे आप खगोलीय घटना। क्या करना पड़ सकता है सूतक का पालन?

  • 1444
  • 0

इस साल का आखिरी सुर्य ग्रहण 14 दिसंबर यानी आज सोमवार के दिन लगेने वाला है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से इस सूर्य ग्रहण को काफी खास माना जा रहा है। दरअसल सूर्य ग्रहण उस वक्त लगता है जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच आता है। जहां विज्ञान की तरफ से ये ग्रहण काफी ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं माने जाते हैं। वही. ज्योतिष शास्त्र में तो सूर्य ग्रहण को काफी ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है और परिवर्तनकारी भी। आइए जानते है क्या भारत में दिखाई देगा ये ग्रहण, क्या है इसकी टाइमिंग जैसे कई अहम जानकारियों के बारे में यहां।

2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को शाम 7.03 बजे (आईएसटी) से शुरू होगा और 15 दिसंबर को सुबह 00.23 बजे (आईएसटी) तक जारी रहेगा। वहीं, एक वेबसाइट के मुताबिक ये यह ग्रहण 9.43 बजे (IST) पर अपने चरम पर होगा। हालांकि गौर करने वाली बात ये है कि 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।

कहां देख सकते हैं सूर्य ग्रहण?

2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। वास्तव में, यह दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में दिखाई नहीं देगा और केवल चिली और अर्जेंटीना जैसे कई देश इस दुर्लभ खगोलीय घटना को देख पाएंगे। इन दो देशों के अलावा दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका और प्रशांत, अंटार्कटिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और हिंद महासागर के कुछ हिस्सों में कुछ लोग 14 दिसंबर को ये सूर्य ग्रहण देख पाएंगे।

कैसे देख सकते हैं सूर्य ग्रहण?

आप सूर्य ग्रहण को एक खास चश्मे के सहारे आसानी से देख सकते है। वो आम सनग्लास से करीब 1 हजार गुना ज्यादा डार्क होता है। इतना ही नहीं सूर्य ग्रहण को दूरबीन या पिर बायनोकूलर्स से भी बचना चाहिए। हालांकि बिना सुरक्षा के चंद्र ग्रहण देखना सुरक्षित है, लेकिन सूर्य ग्रहण के मामले में यह सही नहीं है क्योंकि सूर्य हानिकारक किरणों का उत्सर्जन करता है जो इंसान के आंख के रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके चलते आप पूरे अंधे भी हो सकते है।

कितने प्रकार के होते है सूर्य ग्रहण?

सूर्यग्रहण तीन प्रकार के होते हैं - आंशिक सूर्य ग्रहण, कुल सूर्य ग्रहण और वार्षिक सूर्य ग्रहण। एक आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य की किरणों को पृथ्वी तक पहुँचने से आंशिक रूप से रोकता है। कुल या पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान, चंद्रमा सूर्य की किरणों को पृथ्वी तक पहुंचने से पूरी तरह से रोकता है। वार्षिक सूर्य ग्रहण के मामले में, चंद्रमा सूर्य के केंद्र को कवर करता है और इसके बाहरी किनारों को दिखाई देता है। इसे कभी-कभी चंद्रमा के चारों ओर "रिंग ऑफ फायर" या "एनलस" के रूप में जाना जाता है।

क्या होता है सूतक?

ग्रहण के दौरान सूतक का पालन किया जाता है। लोग इस दौरान नियमों के एक सेट का पालन करते हैं जो ग्रहण से कुछ घंटे पहले शुरू होता है और इसके साथ समाप्त होता है। लोग आमतौर पर सूतक के दौरान उपवास करते हैं और तीखी वस्तुओं जैसे नेल कटर, चाकू आदि के इस्तेमाल से बचते हैं। लोग आमतौर पर ग्रहण काल के दौरान भी नहीं सोते हैं। गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहने और सूर्य की किरणों के संपर्क में न आने की सलाह दी जाती है। उपवास की अवधि तब समाप्त होती है जब सूर्य या चंद्रमा अपना अधिकतम ग्रहण क्षण पूरा कर लेते हैं और अपने मूल स्वरूप में लौट आते हैं। सूतक काल समाप्त होने के बाद, लोग स्नान करते हैं और फिर खाना खाते हैं।

आज भी लग सकता है सूतक?

सूतक तभी लागू होता है जब सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण नग्न आंखों को दिखाई देता है। इसके अलावा, जो ग्रहण आज होने वाला है, वह भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए, सूतक लागू नहीं होगा। लोग सूर्य ग्रहण की चिंता किए बिना अपने हर काम को आसानी से कर सकते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT