एविएशन सेक्टर में अडानी की मजबूत पकड़, गौतम अडानी की मुंबई एयरपोर्ट की कमान अब आई, हजारों नई नौकरियां देने का वादा

अदाणी समूह ने मंगलवार को मुंबई हवाई अड्डे का अधिग्रहण पूरा कर लिया. मुंबई एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में अदाणी ग्रुप की कंपनी की 74 फीसदी हिस्सेदारी होगी

  • 1342
  • 0

अदाणी समूह ने मंगलवार को मुंबई हवाई अड्डे का अधिग्रहण पूरा कर लिया. मुंबई एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में अदाणी ग्रुप की कंपनी की 74 फीसदी हिस्सेदारी होगी मुंबई एयरपोर्ट के पूर्व मालिक जीवीके ग्रुप मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बाहर हो गए हैं. अदाणी इंटरप्राइजेज की अनुषंगी अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने जीवीके समूह में संपूर्ण 50.5% और अन्य दो विदेशी कंपनियों में 23.5% हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है। बाकी 26% हिस्सेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास होगी।


गौतम अडानी ने ट्वीट किया

"हमें विश्व स्तरीय मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रबंधन संभालने की खुशी है. हम मुंबई को गौरवान्वित करने का वादा करते हैं. अदानी समूह व्यापार, अवकाश और मनोरंजन के लिए भविष्य का एक हवाई अड्डा पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा. हम हजारों नए स्थानीय रोजगार पैदा करेंगे.

मुंबई एयरपोर्ट देश का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. भारत का लगभग एक तिहाई हवाई यातायात यहीं होता है. अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अब यह एयरपोर्ट देश के 33 फीसदी एयर कार्गो ट्रैफिक को भी नियंत्रित करेगा.

अदाणी ग्रुप बना देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर

अदानी ग्रुप देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर बन गया है. अब उनके पास देश के 7 एयरपोर्ट्स की कमान है. अदानी के पास मुंबई हवाई अड्डे के अलावा 6 अन्य प्रमुख हवाई अड्डे हैं, जिनमें अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, मंगलुरु, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे शामिल हैं. इनका प्रबंधन अदाणी समूह के पास है. 2019 में बोली जीतने के बाद अगले 50 वर्षों तक इन हवाई अड्डों के संचालन की जिम्मेदारी समूह के पास है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT