Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट का केंद्र सरकार को सुझाव, गाय को राष्ट्रीय पशु का दे दर्जा

गायों की हालत को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को बड़ा सुझाव दिया है. हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का सुझाव दिया है.

  • 1847
  • 0

भारत में गाय को माँ का दर्जा दिया जाता है. जिसके चलते पिछले कुछ सालों से गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा देने की मांग तेज हो गई है. गायों की हालत को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को बड़ा सुझाव दिया है. हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का सुझाव दिया है. उच्च न्यायालय ने सुझाव दिया कि केंद्र सरकार संसद में विधेयक लाकर गायों को राष्ट्रीय पशु का दर्जा दे. 

हाईकोर्ट ने इस मामले में टिप्पणी करते हुए कहा कि जब गायों का कल्याण होगा तभी देश का कल्याण होगा. कोर्ट ने बुधवार को गौहत्या कानून के तहत गिरफ्तार एक व्यक्ति की जमानत याचिका पर सुनवाई की. इस मामले में जस्टिस शेखर कुमार यादव की बेंच ने फैसला सुनाया.

 इलाहाबाद हाईकोर्ट: कानून बनाने के बाद सरकार इसे भी सख्ती से लागू करे

कोर्ट ने कहा, गाय भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है. संसद जो भी कानून बनाए, सरकार को उसे सख्ती से लागू भी करना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि गाय को सिर्फ धार्मिक नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए. कोर्ट ने यह भी कहा कि गाय की पूजा करने से ही देश समृद्ध होगा.

हाईकोर्ट: गाय का सम्मान करना हर देशवासी का कर्तव्य

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि गायों का सम्मान और उनकी रक्षा करना हर देशवासी का कर्तव्य है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने गोहत्या कानून के तहत गिरफ्तार जावेद नाम के शख्स की जमानत अर्जी पर सुनवाई करते हुए यह सुझाव दिया. इस मामले में कोर्ट ने आरोपी जावेद की जमानत अर्जी खारिज कर दी थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT