BSF जवानों का कमाल: बस 2 मिनट में जिप्सी को पूरी तरह खोल फिर से असेंबल किया

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने हाल ही में ट्विटर पर एक पुराना वीडियो साझा किया जिसमें उसके कर्मियों को 'चेतक ड्रिल' का प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है।

  • 552
  • 0

भारतीय रक्षा बलों को उनकी बहादुरी, लचीलेपन और कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयारियों के लिए जाना जाता है, यहां तक ​​कि चरम इलाकों में भी। और इन अज्ञात और चुनौतीपूर्ण परिदृश्यों में उनकी सहायता करना कुछ बेहद मजबूत वाहन हैं जो उबड़-खाबड़ जमीन पर उतरते हैं। लेकिन कभी-कभी इन ऊबड़-खाबड़ चौपहिया वाहनों को भी कुछ बाधाओं को पार करना मुश्किल हो जाता है। यह प्राकृतिक आपदाओं के समय विशेष रूप से संभव है जब सड़कें बड़े पत्थरों या चट्टानों से अवरुद्ध हो जाती हैं जिन्हें एक एसयूवी पार नहीं कर सकती है। ऐसे परिदृश्य में, रक्षा कर्मियों के नवाचार और दृढ़ संकल्प ने एक समाधान के साथ आने में मदद की है - एक वाहन को नष्ट करना, घटकों को बाधा के पार ले जाना, और फिर वाहन को फिर से जोड़ना। 

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने हाल ही में ट्विटर पर एक पुराना वीडियो साझा किया जिसमें उसके कर्मियों को 'चेतक ड्रिल' का प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है। इस अभ्यास के हिस्से के रूप में, सुरक्षा कर्मियों को एक मारुति सुजुकी जिप्सी को नष्ट करते हुए और फिर इसे दो मिनट से भी कम समय में फिर से असेंबल करते हुए देखा जा सकता है, जो नवाचार को प्रदर्शित करता है जो उन्हें बाधाओं को पार करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राहत प्रदान करने में मदद करता है। गौरतलब है कि बीएसएफ ने इस वाहन को एक बंद मारुति सुजुकी जिप्सी से विकसित किया है।

वीडियो में आठ बीएसएफ जवानों को जिप्सी को अलग करते हुए दिखाया गया है; कुछ सैनिकों ने एसयूवी के बोनट और दरवाजों को हटा दिया जबकि अन्य ने वाहन के फ्रेम से इंजन को हटा दिया। इसके बाद, वे एसयूवी के फ्रेम को हटा देते हैं और इसके बाद पांच सैनिक इंजन और गियरबॉक्स असेंबली को उठाते हैं, चेसिस, पहियों और धुरी को पीछे छोड़ते हैं। इसके बाद, वे चेसिस को एक्सल और पहियों से अलग करने के लिए आगे बढ़ते हैं। इन सभी विघटित भागों को तब उद्देश्य और प्रदर्शन के लिए लगाई गई बाधा के पार ले जाया जाता है और फिर वाहन को फिर से जोड़ा जाता है। सटीक होने के लिए, बीएसएफ के जवान जिप्सी को दो मिनट, 1 मिनट और 57 सेकंड से भी कम समय में विघटित करने और फिर से जोड़ने के इस पूरे कार्य को पूरा करते हैं।

LEAVE A REPLY

POST COMMENT