देश में बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा, सामने आया ये नया लक्षण

दुनियाभर में हर रोज ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे है. यही नहीं हमारे देश में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 86 हो चुकी है. जानिए इसके लक्षण.

  • 1815
  • 0

दुनियाभर में हर रोज ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे है. यही नहीं हमारे देश में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 86 हो चुकी है. वहीं बहुत से लोग जो कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए हैं उन सभी में एक लक्षण समान है और वह है गले में खुजली या खुजली महसूस होना. यूके से आई रिपोर्ट के मुताबिक, ओमिक्रॉन से संक्रमित सभी लोगों ने गले में खुजली की शिकायत की थी.

ये भी पढ़े:-Noida: कार की बोनट पर काटा केक, हवाई फायरिंग कर किया सेलिब्रेट बर्थडे

कोविड का नया लक्षण

गले में खराश एक नया लक्षण है, जो पहले कोविड के रूप में नहीं देखा गया था. उदाहरण के लिए, डेल्टा वेरिएंट के दौरान लोगों ने गले में खराश की शिकायत की. लेकिन ZOE COVID स्टडी, जिसने हजारों कोविड-19 मामलों का विश्लेषण किया है और इसके लक्षणों पर एक रिपोर्ट जारी की है. उन्होंने पाया कि गले में खराश उन लोगों के लिए शीर्ष लक्षणों में से एक था, जो उस समय के आसपास कोविड-19 से संक्रमित थे, जब ओमिक्रॉन संस्करण का प्रसार शुरू हुआ था.

ये भी पढ़े:-Bank Strike: दूसरे दिन भी जारी है हड़ताल, सरकारी बैंकों में सर्विसेज पर हो रहा असर

ओमिक्रॉन लक्षण हल्के

नए शोध से पता चलता है कि कोरोनवायरस का ओमिक्रॉन संस्करण संक्रमित लोगों के लिए कम गंभीर लक्षण पैदा करता है, खासकर अगर वायरस के पिछले वेरिएंट की तुलना में. दक्षिण अफ्रीका से जहां पहली बार ओमिक्रॉन वेरिएंट की खोज की गई थी. रिपोर्ट्स में पाया गया कि जिन लोगों को वैक्सीन की पूरी खुराक दी गई थी, उनमें हल्के लक्षण थे, जबकि यह नया वेरिएंट वैक्सीन को जीवित और संक्रमित करने के लिए पाया गया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT