अफगानिस्तान के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, घर का सामान बेच कर रहे गुजारा

पैसों की ऐसी किल्लत आई है कि लोग अपने घर के जरुरी सामान को बेच रहे है ताकि उससे कुछ पैसा आए और वो अपने खाने-पीने की जरुरी सामान खरीद सके.

  • 954
  • 0

अफगानिस्तान में तालिबानियों ने घुसपैठ कर सरकार तो बना ली है,लेकिन लोगों का जीना हराम कर रखा है. वहां लोगों का खाने-पीने के लिए सोचना पड़ रहा है. पैसों की ऐसी किल्लत आई है कि लोग अपने घर के जरुरी सामान को बेच रहे है ताकि उससे कुछ पैसा आए और वो अपने  खाने-पीने की जरुरी सामान खरीद सके. जब से तालिबानियों ने अफगानिस्तान में सरकार बनाई है तबसे वहां के सारे काम ठप पड़े है.

दरअसल अफगानिस्तान में एक बाजार है जहां लोग अपने घर का  सामान जैसे कि बेड, फर्नीचर इत्यादि लाकर वहां बेच रहे है, ताकि उन्हें कुछ पैसा मिल जाए और फिर वो अपना और अपने परिवार का पोषण कर सके. बैंकों के एटीएम पर लम्बी-लम्बी लाइन लगी हुई है, ताकि कुछ पैसे निकाल सके. लोगों को सामान खरीदने में भी काफी परेशानी हो रही हैं क्योंकि बाजार भी वहां बंद है. 

 अफगानिस्तान में सरकार बनने के बाद कुछ काम-काज शुरू हुए है, लेकिन तालिबान के कुछ कड़े पाबंदियों की वजह से वहां के लोगों को काफी मुश्किलों का भी सामना करना पर रहा है जैसे कि महिलाओं को बाहर निकलने की अनुमति नहीं है और ना ही कोई काम करने दिया जा रहा है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब से तानिबानी संगठन ने अफगानिस्तान को अपने कब्जे में लिया है तब से वहां के लोग देश छोड़ने की कोशिश कर रहे है. ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि लोग वापस अपने काम पर लौटें, लेकिन डर की वजह से लोग अपने दफ्तर वापस नहीं जाना चाहते.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT