अक्टूबर 2021-मार्च 2022 के लिए घरेलू गैस की कीमत 2.9 डॉलर संशोधित, 62% ऊपर

एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सरकार ने गुरुवार को प्राकृतिक गैस की कीमत में 62 प्रतिशत की बढ़ोतरी की

  • 1420
  • 0

एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सरकार ने गुरुवार को प्राकृतिक गैस की कीमत में 62 प्रतिशत की बढ़ोतरी की.  जिसका उपयोग उर्वरक बनाने बिजली उत्पादन और ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी में किया जाता है. ओएनजीसी जैसी सरकारी कंपनियों द्वारा नामांकन के आधार पर दिए गए क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली छह महीने की अवधि के लिए 2.90 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट होगी.


इसमें कहा गया है कि गहरे समुद्र जैसे कठिन क्षेत्रों से उत्पादित गैस की दर 6.13 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगी. प्राकृतिक गैस और तेल कंपनियां साल में दो बार अप्रैल और सितंबर में रियायती दर वाली एपीएम गैस की कीमतों की समीक्षा करतीं हैं. कांच उद्योग जगत की मानें तो सभी तेल और गैस उत्पादक कंपनियों एक अक्तूबर को रियायती दर वाली गैस की कीमतों की समीक्षा करेंगी. वर्तमान हालतों के अनुसार समीक्षा में रियायती दर वाली एपीएम गैस की कीमत में प्रति घनमीटर पांच से सात रुपये बढ़ने की संभावना है.


दो माह में बढ़े आठ रुपये प्रति घनमीटर दाम

मंदी की मार झेल रहे माउथ ब्लोइंग और चूड़ी उद्योग जगत पर प्राकृतिक गैस के दामों में हाल ही में करीब 4.98 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है इससे पूर्व जुलाई-अगस्त के प्रथम सप्ताह तक गैल इंडिया द्वारा 14.50 पैसे प्रति घनमीटर के हिसाब से बिल जारी किए गए थे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT