Sawan 2021: सावन का दूसरा सोमवार, शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें शिव को प्रसन्न करने के लिए

सावन का दूसरा सोमवार है। सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है. सावन का महीना शिव को समर्पित है. इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फल मिलते हैं

  • 2462
  • 0

सावन का दूसरा सोमवार है। सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है. सावन का महीना शिव को समर्पित है. इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फल मिलते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाने से शिव प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं शिवलिंग पर कौन-कौन सी चीजें चढ़ानी चाहिए.


पानी

शिव को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है शिवलिंग पर जल चढ़ाना. शिव को प्रसन्न करने के लिए Om नमः शिवाय का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल चढ़ाने से मन शांत होता है.


दूध

शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भी शिव प्रसन्न होते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है.


चीनी

शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शिवाजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर चीनी चढ़ाने से घर में कभी भी प्रसिद्धि, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती है.


केसर

शिवलिंग पर केसर चढ़ाने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव का लाल केसर से तिलक करने से जीवन में नम्रता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है.


इत्र

शिवलिंग पर इत्र चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर इत्र चढ़ाने से मन की शुद्धि होती है और तामसिक प्रवृत्तियों से मुक्ति मिलती है.


दही

शिवलिंग पर दही भी चढ़ाना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से व्यक्ति परिपक्व होता है और जीवन में स्थिरता आती है.


देशी घी

शिवलिंग पर देसी घी चढ़ाने से शिव की कृपा प्राप्त होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है.


चंदन

शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से व्यक्ति का रूप आकर्षक होता है और जीवन में कभी भी मान सम्मान और प्रसिद्धि की कमी नहीं होती है.


शहद

शिवलिंग पर शहद भी चढ़ाना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वाणी में मधुरता आती है और हृदय में परोपकार की भावना जागृत होती है.


कैनबिस

शिवलिंग पर भांग भी चढ़ाया जाता है. भगवान शिव को भांग चढ़ाना शुभ माना जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT