Afghan-Taliban : अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का ऐलान, जानिए कौन होंगे नए प्रधानमंत्री

तालिबान ने मंगलवार को एक कार्यवाहक अफगान सरकार के पहले सदस्यों की घोषणा की, जिसमें मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंड को कार्यवाहक प्रधान मंत्री और मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को कार्यवाहक उप प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया.

  • 1417
  • 0

तालिबान ने मंगलवार को एक कार्यवाहक अफगान सरकार के पहले सदस्यों की घोषणा की, जिसमें मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंड को कार्यवाहक प्रधान मंत्री और मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को कार्यवाहक उप प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया.


यह क्यों मायने रखती है:


तालिबान को अफगानिस्तान के वैध शासकों के रूप में मान्यता दी जाए या नहीं, यह तय करने से पहले कई लोग नई इस्लामवादी सरकार की बनावट और नीतियों को जानने की प्रतीक्षा कर रहे हैं.


"तालिबान अंतरराष्ट्रीय वैधता और समर्थन चाहता है. हमारा संदेश है: किसी भी वैधता और किसी भी समर्थन को अर्जित करना होगा," राज्य के सचिव टोनी ब्लिंकन ने पिछले सप्ताह एक संबोधन में कहा, क्योंकि उन्होंने समूह से मानवाधिकारों पर अपनी प्रतिबद्धताओं को बनाए रखने का आग्रह किया था और आतंकवाद विरोधी.


यू.एस., अन्य देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भेजना जारी रखने की योजना बना रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कितनी संस्थाएं तालिबान के साथ ऐसा करने में सीधे तौर पर शामिल होंगी.


विवरण ... अस्थायी कैबिनेट में वरिष्ठ, पुराने गार्ड तालिबान अधिकारियों का वर्चस्व है, जिसमें हक्कानी नेटवर्क के नेता भी शामिल हैं - यू.एस. द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में नामित आतंकवादी समूह का एक गुट


कार्यवाहक प्रधानमंत्री:


मुहम्मद हसन अखुंद, तालिबान नेतृत्व परिषद के अल्पज्ञात प्रमुख और संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी


कार्यवाहक उप प्रधान मंत्री: अब्दुल गनी बरादर, मूल तालिबान सह-संस्थापक और दोहा राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख


कार्यवाहक आंतरिक मंत्री: सिराजुद्दीन हक्कानी, जो आतंकवाद गतिविधि के लिए एफबीआई द्वारा वांछित है


कार्यवाहक रक्षा मंत्री: तालिबान के दिवंगत संस्थापक मोहम्मद उमरी के बेटे मोहम्मद याकूब


कार्यवाहक विदेश मंत्री: आमिर खान मुत्तक़ी


कार्यवाहक उप विदेश मंत्री: अबास स्टैनिकज़िक


फ्लैशबैक: बरादर 1994 में तालिबान के चार मूल संस्थापकों में से एक थे और उन्होंने 1996 से 2001 तक नेतृत्व के विभिन्न पदों पर कार्य किया. अमेरिकी आक्रमण और तालिबान के पतन के बाद, वह पाकिस्तान भाग गया.


2010 में, बरादर को कराची में पाकिस्तानी सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था, लेकिन 2018 में पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के अफगानिस्तान के दूत, ज़ल्मय खलीलज़ाद द्वारा उनकी रिहाई का अनुरोध करने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया था ताकि बरादर शांति वार्ता का नेतृत्व करने में मदद कर सके. जेल से उनकी रिहाई का इरादा तालिबान को वार्ता की मेज पर लाने के लिए सद्भावना के संकेत के रूप में था.


बड़ी तस्वीर: अफगानिस्तान के अपने तेजी से अधिग्रहण के बाद से, तालिबान ने अस्पष्ट आश्वासन दिया है कि वे 1990 के दशक के अपने अधिनायकवादी, दमनकारी शासन के दिनों से बदल गए हैं - एक "समावेशी" सरकार बनाने और महिलाओं की स्वतंत्रता को "इस्लामी कानून के भीतर" की अनुमति देने का वचन देते हैं. ."


मंगलवार को कार्यवाहक सरकार में किसी महिला या गैर-तालिबान व्यक्ति का नाम नहीं लिया गया.जमीन पर तालिबान लड़ाकों की कार्रवाइयों से कई मामलों में उनकी बयानबाजी को भी कम आंका गया है, पिछले कई हफ्तों में बदला लेने की हत्याओं और महिलाओं को काम या स्कूल से रोके जाने की अनगिनत रिपोर्टें मिली हैं.यह देखा जाना बाकी है कि देश के उत्तरी हिस्से में विपक्षी समूहों के विरोध और चल रहे प्रतिरोध के बीच तालिबान अफगानिस्तान पर कितनी अच्छी तरह नियंत्रण बनाए रख पाएगा.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT