सरकारी स्कूल में प्रिसिंपल बनवा दी मजार, नहीं होने देती थी राष्ट्रगान

मध्य प्रदेश के विदिशा के कुरवाई में एक अजीब मामला सामने आया है. यहां एक सरकारी स्कूल प्रिसिंपल ने स्कूल में मजार बनवा दिया है. इस मामले को सामने आने के बाद स्कूल के प्रिंसिपल शाइना फिरदौस को सस्पेंड कर दिया गया है. साथ ही डीईओ के खिलाफ भी जांच के आदेश दि

  • 554
  • 0

मध्य प्रदेश के विदिशा के कुरवाई में  एक अजीब मामला सामने आया है. यहां एक सरकारी स्कूल की प्रिसिंपल ने स्कूल में मजार बनवा दिया है. इस मामले को सामने आने के बाद स्कूल के प्रिंसिपल शाइना फिरदौस को प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया है. इसके साथ ही डीईओ के खिलाफ भी जांच के आदेश दिए गए हैं. मामले में शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, वहां पर चबूतरा बना हुआ था. जिसे मजार की शक्ल दे दी गई है.

इसके मामले के लिए प्राचार्य को जिम्मेदार पाया गया है और उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि, डीईओ की जिम्मेदारी भी तय की जा रही है, कि इस बात पर ध्यान क्यों नहीं दिया गया. स्कूल सरस्वती का मंदिर है, वहां पर इस तरह का निर्माण कार्य करना पूरी तरह से गलत है. उन्होंने आगे कहा कि, कई और भी स्कूल हैं, जहां पर मजार जैसे निर्माण हैं. लेकिन उन्हें चिह्नित करके उनका रास्ता अलग किया गया है. हमने निर्देश जारी किए हैं कि जिन स्कूलों में भी नए निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, वहां इस तरह की लापरवाही ना हो.

सीएम राइज का मामला 

बता दें कि, विदिशा जिले के एक सरकारी सीएम राइज स्कूल के परिसर के अंदर फरवरी 2022 में स्कूल की प्रिंसिपल शाइना फिरदौस ने एक चबूतरा बनवाया था. जहां चबूतरे को मजार का रुप दे दिया गया था. उस समय इसे लेकर गांव में विवाद की स्थिती उत्पन्न हो गई थी. इस मामले की शिकायत भोपाल शिक्षा मंडल तक की गई. शिकायत में यह भी कहा गया कि स्कूल की प्राचार्य शायना फिरदौस स्कूल में राष्ट्रगान भी नहीं होने देती.

निरीक्षण में मजार वाली शिकायत सही

इस सूचना के बाद भोपाल से जांच के निर्देश जिला शिक्षा विभाग को दिए गए. जिला अधिकारी अतुल मुद्गल ने मामले में जांच का कर मजार बनाए जाने की शिकायत को सही पाया. लेकिन राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत को लेकर कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं. रिपोर्ट को भोपाल पहुंचने के बाद प्रभारी प्राचार्य शाइना फिरदौस को कुरवाई में स्थानांतरित कर दिया गया है. उन्होंने अपने कथन में उस स्थान पर पहले से चबूतरा होने और उसे सिर्फ रिपेयर कराने की बात कही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT