Afghanistan: अमेरिकी सेना ने छोड़ा अफगानिस्तान, 20 सालों से चल रहे युद्ध का हुआ ख़त्म

यूएस ने आधिकारिक रूप से 20 साल पुरानी दुश्मनी को खत्म कर दिया. यूएस ने अफगानिस्तान से अपने सारे सैनिकों को वापस निकाल लिया है.

  • 1374
  • 0

यूएस ने आधिकारिक रूप से 20 साल पुरानी दुश्मनी को खत्म कर दिया. यूएस ने अफगानिस्तान से अपने सारे सैनिकों को वापस निकाल लिया है. यूएस जनरल कैनेथ  ऐफ मैकेंजी ने इस बात की जानकारी दी.

जनरल ने कहा के अंतिम सी-17 विमान को हामिद करजई हवाई अड्डे से सोमवार 30 अगस्त को 3:30 बजे वहां से रवाना किया गया. इसके अलावा अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपना राजनयिक उपस्थिति को भी खत्म कर दिया और उसे कतर में शिफ्ट कर दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा की अमेरिका हर उस अमेरिकी को मदद के लिए प्रतिबंध है जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है की उन्होंने विदेश मंत्री से यह कह दिया है कि वे अब अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ निरंतर समन्वय का नेतृत्व करें ताकि किसी भी अमेरिकी, अफगान भागीदारों और विदेशी नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित किया जा सके जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं. इसमें आज पारित यूएनएससी प्रस्ताव शामिल होगा.

अमेरिकी रक्षा विभाग ने ट्वीट किया, 'अफगानिस्तान छोड़ने वाले आखिरी अमेरिकी सैनिक- मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू, 30 अगस्त को सी-17 विमान में सवार हुए, जो काबुल में अमेरिकी मिशन के अंत का प्रतीक है.'

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने भारत की मौजूदा अध्यक्षता में सोमवार को अफगानिस्तान के हालात पर एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें मांग की गई है कि युद्ध प्रभावित देश का इस्तेमाल किसी देश को डराने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने के लिए नहीं किया जाए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT