अयोध्या: कैसे खास होगी दिवाली, आसमान में दिखेगी श्री राम की कहानी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने 3 नंवबर को पहली बार अयोध्या में 500 ड्रोन की मदद से ‘एरियल ड्रोन शो’ की योजना बनाई गयी है.

  • 1188
  • 0

अयोध्या:  इस बार अयोध्या में दिपावली बहुत ही खास होगी. उत्तर प्रदेश (UP) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adhityanath) सरकार ने 3 नंवबर को पहली बार अयोध्या में 500 ड्रोन की मदद से ‘एरियल ड्रोन शो’ की योजना बनाई गयी है. इस बार की  जिसके लिए सरकार ने टेंडर भी आमंत्रित किए हैं. अयोध्या में 10-12 मिनट के शानदार हवाई शो के जरिए आयोजन को ‘और भी भव्य’ बनाने का विचार किया गया है. इस तरह का एक प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक्स में भी देखा गया था, जहां इंटेल की तरफ से 1824 ड्रोन हवा में छोड़े गए थे.


आपको बता दें कि सरकार चाहती है अयोध्या में भगवान राम के अयोध्या लौटने की कहानी और एनिमेशन और स्टिम्युलेशन के जरिए रामायण को दिखाने के लिए ड्रोन शो एक एजेंसी करे. राज्य सरकार के प्रस्ताव में बताया गया है, ‘एजेंसी से नई तकनीक और अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ शो दिखाने की उम्मीद की जाती है.’ इसमें पहले से LED प्राप्त क्वाडकॉप्टर्स या मल्टीरॉटर्स का उपयोग किया जाएगा, जो 400 मीटर की ऊंचाई तक 12 मीटर प्रति सेंकड की रफ्तार से उड़ सकते हैं. 


कम से कम अंतराल में विजुअल्स की सही और प्रभावी मॉर्फिंग के लिए ड्रोन की रफ्तार की गणना होगी. साथ ही उनकी लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए क्षेत्र में बैरिकेड्स लगाए जाएंगे. टोक्यो ओलंपिक्स के आधिकारिक ड्रोन पार्टनर रहे इंटेल ने कोचेला से लेकर सुपर बोल तक शानदार ड्रोन शो किए हैं. उनके पास इंजीनियर्स, एनीमेटर्स और फ्लाइट क्रू की एक टीम है, जो शो को शानदार तरीके से तैयार करती है और हकीकत बनाती है. इंटेल 500 ड्रोन शो के लिए करीब 3 लाख डॉलर यानि (2.2 करोड़) रुपये लेती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT