हो जाइए तैयार: ATM से पैसे निकालने से लेकर TDS तक आज से बदलेंगे ये 10 नियम

आज से ही आपको आपकी जिंदगी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे.

  • 5187
  • 0

आज 1 जुलाई है, आज से नए महीने की शुरुआत हो गई है. आज से ही आपको आपकी जिंदगी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. जहां Income Tax Department टीडीएस को लेकर नए कानून लेकर आया है वहीं आज से एसबीआई ने भी अपने कैश विड्रॉल समेत चेक बुक के लिए नए नियम बनाए हैं. आइए देखते हैं 1 जुलाई से आपकी ज़िंदगी पर क्या फर्क पड़ने वाला है.

SBI के ATM पर ज्यादा कटेगा चार्ज 

1 जुलाई यानी आज से देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे. दरअसल आज से SBI के ATM से अगर आप एक महीने में चार बार से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो आपको एक्सट्रा चार्ज देने होंगे. चार बार पैसा निकालने के बाद हर विड्रॉल पर 15 रुपये और GST जोड़ कर पे करना होगा. सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंटहोल्डर्स पर लागू होंगे.

SBI की चेकबुक के लिए ये होंगे नियम

SBI चेकबुक के लिए भी नए नियम लेकर आया है. इस नियम के तहत एसबीआई के चेक के इस्तेमाल के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे. अकाउंटहोल्डर्स को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना पड़ेगा.

अब तक SBI अपने बेसिक सेविंग बैंक डिपोडिट अकाउंटहोल्डर्स को हर साल 10 पेज की चेकबुक मुफ्त में देता है. मगर अब ऐसा नहीं होने जा रहा है. नए नियम और कानून बदल गए हैं. उसके बाद अगर आप 10 पेज वाला चेकबुक इश्यू कराते हैं तो उसके लिए 40 रुपये के साथ GST चार्ज देना होगा. इसके अलावा अगर आप 25 पेज की चेकबुक लेते हैं तो 75 रुपये के साथ GST चार्ज देना होगा. SBI अब 10 पेज वाले इमरजेंसी चेक बुक के लिए 50 रुपये और उस पर लगने वाला GST चार्ज लेगा. हालांकि सीनियर सिटीजन्स को चेकबुक के नए नियम में छूट दी गी है.

 ITR नहीं भरा तो ज्यादा ज्यादा कटेगा TDS

आज से आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलेगा. दरअसल ये नियम उन लोगों पर लागू होगा जिनका सालाना टीडीएस 50,000 रुपए या इससे ज्यादा होता है. वहीं इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से ज्यादा पर टैक्स को काटने का प्रावधान है. 

बदलेगा IFSC कोड 

आज से सिंडिकेट बैंक का IFSC भी बदलने जा रहा है. दरअसल पिछले साल सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक में मर्ज कर दिया गया था. वहीं आज से सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को केनरा बैंक का नया IFSC कोड मिलेगा. आज से सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड इनवैलिड माना जाएगा. 

LPG की कीमत में हो सकता है बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की कीमत का ऐलान करती है. जहां पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 122 रुपए कटौती की थी. वहीं इस बार गैस की कीमतों में बदलाव की पूरी उम्मीद है, क्योंकि कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ रही है. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT