तीन दिनों में दिल्ली सहित उत्तर भारत में होगी झमाझम बारिश

इस साल मानसून सामान्य तारीख से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दिल्ली में दस्तक दे सकता है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इससे पहले साल 2008 में भी मानसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था.

  • 2698
  • 0

दो दिन की देरी से 3 जून को केरल पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रविवार तक 10 दिनों के भीतर देश के 80 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्रों को कवर कर लिया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार दोपहर कहा कि मानसून अब दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है और अगले दो से तीन दिनों के दौरान मानसून के यहां पहुंचने की उम्मीद है. इस साल मानसून सामान्य तारीख से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दिल्ली में दस्तक दे सकता है. 

अगले 5 से 6 दिनों में देशभर में दस्तक दे सकता है मानसून

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. अगले तीन से चार दिनों में इसके ओडिशा, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, "मौसम की अनुकूल परिस्थितियों के कारण, दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले पांच से छह दिनों के दौरान दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश में आने की उम्मीद है.

जून में सामान्य बारिश की संभावना

श्रीवास्तव ने कहा कि किसी क्षेत्र में मानसून के आगमन की घोषणा के लिए मोटे तौर पर तीन कारकों पर विचार किया जाता है, पहला, एक विस्तृत क्षेत्र में बारिश, दूसरा, अगले तीन-चार दिनों तक बारिश की संभावना और तीसरा, पूर्वी हवाएं. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत के मुताबिक साल 2013 में मानसून 16 जून तक देश के सभी हिस्सों में पहुंच चुका था. पिछले साल 29 जून तक मानसून पूरे देश में पहुंच चुका था. इस साल आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है.

LEAVE A REPLY

POST COMMENT