ये है दुनिया की अद्भुत गोभी, जानिए इसकी खासियत

ये है दुनिया की सबसे अजीब दिखने वाली गोभी. अमेरिका जैसे कई अन्य देशों में इसे 2000 से 2100 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाता है.

  • 5261
  • 0

ये है दुनिया की सबसे अजीब दिखने वाली गोभी अमेरिका जैसे कई अन्य देशों में इसे 2000 से 2100 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाता है. इसके अजीब दिखने के पीछे का कारण टूटे हुए फूलों के साथ इसकी पिरामिडनुमा आकृति है.  वैज्ञानिकों ने अब पता लगा लिया है कि गोभी का यह फूल ऐसा क्यों दिखता है. 

फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के वैज्ञानिक फ्रांकोइस पार्सी और उनके सहयोगियों ने अब पता लगाया है कि रोमनेस्को को ब्रोकली भी कहा जाता है.  वनस्पति विज्ञान की भाषा में इसे ब्रैसिका ओलेरासिया कहते हैं.  इस प्रजाति के तहत गोभी के फूल, गोभी, ब्रोकोली और केला जैसी सब्जियां उगाई जाती हैं. 

फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के वैज्ञानिक फ्रांस्वा पार्सी और उनके सहयोगियों ने अब पता लगाया है कि रोमनस्को कॉलिफ्लावर के फूल इतने अजीब क्यों होते हैं। इन लोगों ने अपने अध्ययन में पाया कि इन गोभी और रोमनस्को कॉलिफ्लॉवर के बीच जो दानेदार फूल जैसी आकृतियाँ दिखाई देती हैं, वे वास्तव में फूल बनना चाहते हैं, लेकिन फूल नहीं बनता। इस वजह से ये कलियों की तरह कलियों में रहते हैं.  इस वजह से उनका चेहरा ऐसा दिखता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT