मेघालय में TMC ने बिगाड़ा BJP का खेल, NPP सबसे बड़ी पार्टी

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी 1 सीट जीतकर 23 सीटों पर आगे चल रही है. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 7 सीटों पर और भाजपा, कांग्रेस, TMC 5-5 सीटों पर आगे चल रही है.

  • 380
  • 0

मेघालय में विधानसभा चुनावों के रुझान आने शुरु हो गए हैं. रुझानों में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. लेकिन ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी का बेहतरीन प्रदर्शन करती दिख रही है. फिलहाल, टीएमसी 5 सीटों पर बनाई हुई है. हालांकि मेघालय में NPP सबसे बड़ी पार्टी बन रही है. पिछले चुनाव में बीजेपी एनपीपी के साथ गठबंधन में सरकार में थी. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी 1 सीट जीतकर 23 सीटों पर आगे चल रही है. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 7 सीटों पर और भाजपा, कांग्रेस, TMC 5-5 सीटों पर आगे चल रही है.

भाजपा को लगा झटका

रुझानों में टीएमसी की अच्छी शुरुआत के चलते भाजपा को भी झटका लगा है. इस बार भाजपा को ज्यादा सीटें लाने की उम्मीद थी, लेकिन रुझानों से लग रहा है कि टीएमसी ने उसका खेल बिगाड़ दिया। भाजपा और टीएमसी अब दूसरे नंबर की लड़ाई लड़ती दिख रही है.

पिछले चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और इस बार भी लग रहा था कि वो ज्यादा सीटें लाएगी। पिछले चुनावों में टीएमसी की एक भी सीट नहीं थी और कांग्रेस की 21 सीटें आई थी, लेकिन एनपीपी ने भाजपा और अन्य के साथ सरकार बना ली थी. इसके बाद वर्ष 2021 में कांग्रेस के 21 में से 12 विधायक टीएमसी में चले गए थे, जिसके बाद से ममता की पार्टी ने वहां अपनी पैठ बिठानी शुरू की.

मेघालय 85.27% वोटिंग

मेघालय में 27 फरवरी को 60 में से 59 सीटों पर मतदान हुआ. 85.27% वोटिंग हुई. सोहियोंग सीट पर UDP उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन की वजह से चुनाव टाल दिया गया था. 2018 में 67% वोटिंग हुई थी. इस बार NPP ने 57, कांग्रेस और BJP ने 60-60 और TMC ने 56 सीटों पर कैंडिडेट उतारे हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT