पुलवामा हमले की बरसी पर आंतकी साजिश नाकाम, जम्मू बस स्टैंड पर बरामद हुआ विस्फोटक

कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए हमले की आज दूसरी बरसी है। जिसमें पाकिस्तानी आतंकियों की ओर से किए गए इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।

  • 2105
  • 0

कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए हमले की आज दूसरी बरसी है। जिसमें पाकिस्तानी आतंकियों की ओर से किए गए इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने ऐसा बदला लिया कि उसे याद करते ही आज तक पाकिस्तान की रूह कांप जाती है।

जम्मू बस स्टैंड से 7Kg विस्फोटक बरामद

सुरक्षा बलों ने रविवार को जम्मू में बस स्टैंड के पास भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया हैं। जम्मू बस स्टैंड से 7 किलों विस्फोटक बरामद किया गया हैं। वही सूत्रों का कहना है कि पुलवाना हमले की दूसरी बरसी पर आतंकी एक हमले को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। फिलहाल शाम 4:30 बजे जम्मू जोन के IGP मुकेश सिंह मीडिया को संबोधित करेंगे।

14 फरवरी 2019 को हुआ था पुलवामा आतंकी हमला 

पुलवामा आतंकी हमला 14 फरवरी 2019 को हुआ था जब 78 वाहनों का काफिला 2500 जवानों को लेकर जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। वही जब ये काफिला अवंतीपोरा के पास लेथीपोरा में नेशनल हाइवे 44 से गुजर रहा था। तभी करीब दोपहर 3.30 बजे 350 किलो विस्फोट से भरी एक एसयूवी काफिले में घुसी और भयंकर धमाका हुआ। जिस बस से एसयूवी टकराई उसके परखच्चे उड़ गए।

हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे

उस दिन देश में 14 फरवरी 2019 को वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा था। तभी इस खबर से पूरा देश दहल गया. इस आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद की इस कायरतापूर्ण कार्रवाई से पूरा देश गुस्से में उबल उठा था। कई जगहों पर इस आत्मघाती हमले के विरोध में प्रदर्शन हुए। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं और सिविल सोसायटी के सदस्यों ने इस हमले की निंदा की।


पीएम मोदी ने पाकिस्तान को दी थी कड़ी चेतावनी

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों की भावनाओं से खुद को जोड़ते हुए कहा था कि जैसी आग आपके भीतर जल रही है। वैसी ही मैं भी अपने सीने में महसूस कर रहा हूं। उन्होंने पाकिस्तान को कठोर चेतावनी दी कि हर आंसू का बदला लिया जाएगा। वही भारतीय सेनाओं को कार्रवाई के लिए खुली छूट दे दी। अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने इस हमले की आलोचना की थी।  

गृहमंत्री अमित शाह ने शहीदों को किया नमन

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं उन वीर शहीदों को नमन करता हूं जिन्होंने 2019 में इस दिन भीषण पुलवामा हमले में  अपनी जान गंवा दी। भारत उनके असाधारण साहस और सर्वोच्च बलिदान को कभी  नहीं भूलेगा।

 काग्रेंस  पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया  ट्वीट


काग्रेंस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, पुलवाना हमले में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि और उनके परिवारों को नमन देश आपका ऋणी हैं।

वायु सेना ने सामने रखा एयर स्ट्राइक का विकल्प

पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल के नेतृत्व में तीनों सेनाओं ने योजना बनानी शुरू की। तत्कालीन वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने 15 फरवरी 2019 को सरकार के सामने एयर स्ट्राइक का विकल्प रखा, जिसे मंजूर कर लिया गया था। इसके बाद एयर स्ट्राइक के लिए तैयारी शुरू हो गई। 

आतंकी शिविरों पर एक सप्ताह तक रखी गई निगाह

वायु सेना 16 से 20 फरवरी तक LoC एलओसी के पास सर्विलांस रखना शुरू कर दिया। वायु सेना के ड्रोन विमान लगातार पाकिस्तानी इलाके में चल रहे आतंकी शिविरों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे थे। रॉ और आईबी समेत देख की खुफिया एजेंसियां भी इस काम में उसकी मदद कर रही थी।

मिराज विमानों ने धावा बोलकर खत्म कर दिए 300 आतंकी

ऑपरेशन वाले दिन वायु सेना के मिराज विमानों ने तड़के करीब 3 बजे पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में चल रहे आतंकी शिविर पर हमला बोलकर उसे नष्ट कर दिया। हमला इतना तेज और सटीक था कि पाकिस्तान को इसकी भनक तक नहीं लगी। इस एयर स्ट्राइक में बालाकोट में मौजूद 300 आतंकी मारे गए. इस दौरान पाकिस्तान के जवाबी अटैक को देखते हुए भारत की तीनों सेनाएं हाई अलर्ट पर चौकसी बरत रही थी। उस हमले के बाद से पाकिस्तान अब तक दूसरा बड़ा हमला करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया है। 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT