Trending News: भाजपा ने 27 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, JMM अकेले सात सीटों पर लड़ेगी चुनाव

किसान मजदूर संघर्ष समिति ने बुधवार को कृषि कानूनों के बारे में उनकी चिंताओं को हल करने के लिए 8 अक्टूबर को एक बैठक के लिए केंद्र सरकार के अनुरोध को ठुकरा दिया।

  • 1887
  • 0

शाहीन बाग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में यूएपीए के तहत पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई। बिहार विधानसभा में भाजपा ने की उम्मीदवारों की लिस्ट जारी। ऐसी ही देश, दुनिया  से जुड़ी 'आज की खास खबरें' पढ़िए सिर्फ इंस्टाफीड पर...


1: शाहीन बाग  मामले में सर्वोच्च न्यायालय का फैसला 

सुप्रीम कोर्ट ने आज सुबह दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता विरोध प्रदर्शनों के खिलाफ याचिकाओं के एक बैच पर बेहद प्रभावशाली फैसले में कहा कि प्रदर्शनकारी सार्वजनिक स्थानों पर अनिश्चित काल के लिए कब्जा नहीं कर सकते हैं,  विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम जिसको पिछले साल संसद ने मंजूरी दे दी थी। इस मामले में शीर्ष अदालत ने कहा, "इस तरह विरोध प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं हैं।"


 2: यूएपीए के तहत पत्रकार के खिलाफ एफआईआर

केरल के पत्रकार सिद्दीक कप्पन पत्रकार सहित तीन अन्य पत्रकारों को उत्तर प्रदेश पुलिस ने गिरफ़्तार किया था, बता दें कि हाथरस जाते समय, उन्हें कड़े आतंकवाद विरोधी कानून के तहत आरोपी करार दिया गया था, पुलिस ने यूएपीए की धारा 17  तहत गिरफ्तार किया है,  ये धारा "आतंकवादी अधिनियम के लिए धन जुटाने" से संबंधित है। 


3: JMM अकेले सात सीटों पर लड़ेगी चुनाव 

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने महागठबंधन ’से अलग होकर आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2020  में अकेले जाने का फैसला किया। JMM के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने  मंगलवार को इसकी बात की पुष्टि की। पत्रकारों से बात करते हुए, भट्टाचार्य ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा ने चुनाव लड़ने के लिए सात विधानसभा क्षेत्रों की पहचान की है।


4: भाजपा ने 27 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी 

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारियां शुरू हो गई हैं जिसके चलते भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को अपने 27 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। सभी उम्मीदवार चुनाव के पहले चरण के लिए हैं, जिसमें 243 सदस्यीय विधानसभा की 71 सीटों पर मतदान होगा।


5: भारत, जापान साइबर सुरक्षा समझौते पर सहमत

 भारत और जापान ने साइबर सिक्योरिटी एग्रीमेंट का अंतिम पाठ तैयार किया है, जो क्रिटिकल इंफॉर्मेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर, 5 जी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्रों में सुरक्षा और लचीलापन में सहयोग को बढ़ावा देता है। इससे पहले बुधवार को टोक्यो में, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने 13 वें भारत-जापान विदेश मंत्रियों के रणनीतिक वार्ता के लिए जापानी एफएम मोतेगी तोशिमित्सु से मुलाकात की। ईएएम दो दिवसीय जापान यात्रा पर है, और पहले दिन क्वाड में भाग लिया - भारत, जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया एफएम।



6: नागोर्नो-काराबाख में नरसंहार जारी रखना चाहता है तुर्की 

अर्मेनियाई प्रधानमंत्री निकोलस पशिनियन ने कहा कि तुर्की और अजरबैजान के कार्यों ने नागोर्नो-काराबाख पर "आतंकवादी हमले" की राशि तय की, जो अर्मेनियाई नरसंहार की निरंतरता का हिस्सा था। अर्मेनियाई नरसंहार 1915 से 1923 तक ओटोमन साम्राज्य द्वारा 1.5 मिलियन अर्मेनियाई लोगों की हत्या को संदर्भित करता है।



7: सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी 11,700 अंक

बीएसई सेंसेक्स 301.48 अंक या 0.76 प्रतिशत बढ़कर 39,876.05 अंक पर खुला, जबकि एनएसई निफ्टी 75.85 अंक या 0.65 प्रतिशत बढ़कर 11,738.25 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स पैक में प्रमुख लाभ टाइटन, आरआईएल, ओएनजीसी, एमएंडएम, अल्ट्राकेम, मारुति, एक्सिस बैंक, एचयूएल, नेस्ले, बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक और एशियन पेंट थे, जो 4.14 प्रतिशत तक बढ़े। 


8: कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए केंद्र के आमंत्रण किया अस्वीकार 

किसानों का संगठन - किसान मजदूर संघर्ष समिति ने बुधवार को कृषि कानूनों के बारे में उनकी चिंताओं को हल करने के लिए 8 अक्टूबर को एक बैठक के लिए केंद्र सरकार के अनुरोध को ठुकरा दिया।



 9: बलरामपुर बलात्कार मामले में नया खुलासा 

 बलरामपुर बलात्कार पीड़िता के परिवार वालों ने उत्तर प्रदेश सरकार से 1 करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की है। परिवार ने मंगलवार शाम जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश से मुलाकात की और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके माध्यम से मांगों का एक चार्टर प्रस्तुत किया। परिवार द्वारा रखी गई मांगों में 1 करोड़ रुपये का मुआवजा, एक घर, कृषि भूमि, लड़की के भाई के लिए सरकारी नौकरी शामिल है। दो आरोपी व्यक्तियों के लिए परिवार और मृत्युदंड के लिए शस्त्र लाइसेंस।


10: कोरोना के आंकड़ें 67 लाख के पार 

देश में कोरोना  के मामले  67.56 लाख से ज्यादा हो चुके हैं। वहीं ठीक होने का आंकड़ा 57.41 लाख से ज्यादा हो चुका हैं, इस बीमारी से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 1.04 लाख हो चुका हैं। 



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT