types of diabetes: जानिए मधुमेह कितने प्रकार के होते हैं, कौन सी है सबसे ज्यादा घातक

अब तक आपने सिर्फ दो तरह के मधुमेह के बारे में सुना होगा, टाइप-1 और टाइप-2। टाइप 1 का कारण आनुवंशिक माना जाता है जबकि टाइप 2 जीवनशैली से संबंधित बीमारी है.

  • 868
  • 0

अब तक आपने सिर्फ दो तरह के मधुमेह के बारे में सुना होगा, टाइप-1 और टाइप-2। टाइप 1 का कारण आनुवंशिक माना जाता है जबकि टाइप 2 जीवनशैली से संबंधित बीमारी है. लेकिन आजकल लोगों में आधुनिक जांच के दौरान बच्चों और वयस्कों में कुछ अन्य प्रकार के मधुमेह भी सामने आ रहे हैं-

जीडीएम -

गर्भकालीन मधुमेह गर्भावस्था के दौरान एक महिला के साथ क्या होता है? कुछ मामलों में भ्रूण का विकास प्रभावित होता है. हालांकि जीडीएम की बीमारी डिलीवरी के बाद नहीं रहती है. संतुलित आहार लेने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन दिया जाता है.

एलएडीए -

इसे वयस्कों का गुप्त ऑटोइम्यून मधुमेह कहा जाता है. यह एक प्रकार का टाइप 1 मधुमेह है जो 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में होता है. रोगी को सही आहार लेने, व्यायाम करने और इंसुलिन बनाने की क्षमता बढ़ाने के लिए दवाएं दी जाती हैं.

एमओडीवाई 

यानी परिपक्वता युवाओं की मधुमेह की शुरुआत करती है। यह टाइप-1 या टाइप-2 से अलग है। इसके मामले अत्यंत दुर्लभ हैं। यह मधुमेह परिवार में पीढ़ियों से चला आ रहा है। मरीज को दवाओं के अलावा इंसुलिन पर निर्भर रहना पड़ता है।

एफसीपीडी-

फाइब्रोकैलकुलस अग्नाशयी मधुमेह। एफसीपीडी पर्याप्त प्रोटीन और पोषक तत्व नहीं मिलने के कारण अग्न्याशय को नुकसान पहुंचाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लंबे समय तक अग्न्याशय का काम प्रभावित होता है। इंसुलिन अग्न्याशय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

डीआईडी -

दवा प्रेरित मधुमेह। विशेष रूप से किसी भी बीमारी के इलाज में ली जाने वाली एंटीडिप्रेसेंट, एंटीसाइकोटिक्स जैसी दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण भी इंसुलिन शरीर की जरूरत के हिसाब से नहीं बनता है। ऐसे में खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाएं दें।

एसडी-

इसे सेकेंडरी डायबिटीज भी कहा जाता है। इसमें ऑटोइम्यून और जेनेटिक डिसऑर्डर, एंडोक्राइन डिजीज आदि कई कारणों से ब्लड शुगर लेवल अस्थिर रहता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। रोगी की स्थिति के अनुसार दवा और इंसुलिन की मात्रा तय की जाती है।

केपीडी-

कीटोसिस प्रवण मधुमेह (केपीडी) छोटे बच्चों में होता है। इसमें टाइप-1 की तरह बच्चे के यूरिन में कीटोन्स निकलते हैं लेकिन हालत गंभीर नहीं है। टाइप-1 और टाइप-2 दोनों के लक्षण दिखाई देते हैं और दवाओं से उनका इलाज किया जाता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT