उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस के चुनावी धन से मुख्यमंत्री राहत कोष में 20 लाख रुपये का दिया दान

जुलाई में, उर्मिला मातोंडकर द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में एक ही खाते से 20 लाख रुपये का दान किया गया था।

  • 1468
  • 0

अभिनेता से नेता बनी उर्मिला मातोंडकर ने महाराष्ट्र कांग्रेस के 2019 लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र कांग्रेस से प्राप्त हुए 50 लाख रुपये में से बचे हुए धन से 20 लाख रुपये का दान दिया है। कुछ समय पहले कांग्रेस छोड़ने के बाद उर्मिला मातोंडकर शिवसेना में शामिल हो गईं। 2019 के लोकसभा चुनाव में, उर्मिला मातोंडकर मुंबई उत्तर से कांग्रेस की उम्मीदवार थीं, जो भाजपा के गोपाल शेट्टी से हार गईं।


भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, उर्मिला मातोंडकर ने सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक की कांदिवली शाखा में चुनाव खर्च के लिए एक संयुक्त खाता खोला था। आपको बता दें कि उनके साथ कांग्रेस महासचिव अशोक सुथराले संयुक्त खाताधारक थे।


ईसीआई के मानदंडों के अनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा खर्च पर 70 लाख रुपये की कैप थी। महाराष्ट्र कांग्रेस ने अप्रैल 2019 में इस खाते में 50 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे।


खाता विवरण के अनुसार, 2019 में चुनावी मौसम के दौरान लगभग 30 लाख रुपये का उपयोग किया गया था और जुलाई 2020 तक शेष राशि के रूप में 20.4 लाख रुपये अभी भी खाते में शेष थे। जुलाई में, उर्मिला मातोंडकर द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में एक ही खाते से 20 लाख रुपये का दान किया गया था।


“चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार को पैसा दिया जाता है। वह पैसा पार्टी का है। यदि किसी भी पैसे को छोड़ दिया जाता है, तो उसे पार्टी को वापस कर दिया जाना चाहिए। सामान्य व्यवहार के अनुसार, इस मामले में भी ऐसा ही होना चाहिए था, ”एमपीसीसी के कोषाध्यक्ष सुरेश शेट्टी ने कहा।


उर्मिला मातोंडकर ने कहा कि यह दान राज्य कांग्रेस प्रमुख बालासाहेब थोरात की अनुमति से किया गया था। “यह दान एमपीवी के अध्यक्ष थोरात साब की अनुमति के साथ कोविद -19 कार्य के लिए लॉकडाउन के बीच में एमवीए सरकार की ओर से किया गया था। कुछ कुख्यात लोग कहानी बनाने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने इसका इस्तेमाल महामारी में महाराष्ट्र के लोगों के कल्याण के लिए किया है।


MPCC प्रमुख थोरात ने कहा, "एक चर्चा के दौरान उसने मुझे सूचित किया था कि उसने सीएम के कोष में राशि दान कर दी थी।"


शिवसेना की अगुवाई वाली महा विकास समिति (एमवीए) सरकार ने हाल ही में उर्मिला मातोंडकर के नाम की सिफारिश राज्यपाल के कोटे से राज्य विधान परिषद में नामांकन के लिए की है, साथ ही अन्य 11 सदस्य भी हैं। राज्यपाल को अभी 12 सदस्यों की सूची का अनुमोदन करना है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT