अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 27-28 जुलाई को भारत दौरे पर, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे और दोनों पक्ष बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे और साथ ही कोविड-19 से उबरने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र, अफगानिस्तान और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग सहित आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा

  • 1388
  • 0

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे और दोनों पक्ष बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे और साथ ही कोविड-19 से उबरने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र, अफगानिस्तान और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग सहित आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा होगी.विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि ब्लिंकन 27 जुलाई और 28 जुलाई को भारत का दौरा करेंगी. वह 28 जुलाई को विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे.

बयान में कहा गया है कि सचिव ब्लिंकन की यात्रा उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता को जारी रखने और भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर है."दोनों पक्ष मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे, और उन्हें और मजबूत करने की क्षमता की समीक्षा करेंगे.

चर्चा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित होगी - जिसमें COVID-19 महामारी, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र, अफगानिस्तान से उबरना शामिल है। और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग, सेक्रेटरी ब्लिंकन भारत आने वाले बाइडेन प्रशासन के दूसरे उच्च पदस्थ अधिकारी होंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT