बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन कब, एम्स के डॉ गुलेरिया ने दी जानकारी

भारत में जल्द ही कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है. इसके साथ ही कुछ विशेषज्ञ और अध्ययन बता रहे हैं कि थर्ड वेव में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है.

  • 1676
  • 0

एक तरफ जहां देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही है, वहीं दूसरी तरफ तीसरी लहर को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं. जानकारों के मुताबिक भारत में जल्द ही कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है. इसके साथ ही कुछ विशेषज्ञ और अध्ययन बता रहे हैं कि थर्ड वेव में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है. इन सबके बीच बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर कई जानकारियां सामने आई हैं.

दिल्ली एम्स अस्पताल के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को सितंबर तक बच्चों के लिए मंजूरी दी जा सकती है. डॉ. गुलेरिया ने कहा, ''कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के बच्चों पर ट्रायल के बाद सितंबर तक डेटा उपलब्ध हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर  बच्चों के लिए भारत में फाइजर-बायोएनटेक को मंजूरी मिलती है तो यह भी एक विकल्प हो सकता है. 

बता दें कि एम्स पटना और एम्स दिल्ली में दो से 12 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. 12 मई को, DCGI ने बच्चों पर चरण II और III परीक्षणों के लिए भारत बायोटेक को मंजूरी दी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT