कोरोना से जंग में कौनसी वैक्सीन सबसे आगे, ऑक्सफोर्ड वैक्सीनोलॉजिस्ट ने दिए जवाब

अगले कुछ हफ्तों की कागजी कार्रवाई वास्तव में व्यस्त होने वाली है। हमें साल के अंत तक उत्सव मनाने की उम्मीद है।

  • 1485
  • 0

कोविद -19 महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी है।  दुनिया के लिए एक और अच्छी खबर है, एस्ट्राजेनेका ने सोमवार को कहा कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया है उस टीके की एक खुराक खुराक लगभग 90 प्रतिशत प्रभावी हो सकती है - एक आधा खुराक , एक महीने के बाद दो पूर्ण खुराक के अलावा एक महीने के बारे में एक पूरी खुराक के बाद।



प्रश्न: क्या यह मुस्कुराने का दिन है?


एक: हां हम कह सकते हैं। जिन लोगों को टीका लगाया गया था, उनमें से हमारे पास न के बराबर लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे। एक खुराक खुराक - एक आधा खुराक, एक महीने के बाद पूरी खुराक के बाद, दो पूर्ण खुराक के बजाय एक महीने के अलावा - अधिक लोगों को एक नियोजित वैक्सीन आपूर्ति के साथ टीका लगाया जा सकता है। मुझे लगता है कि यह वास्तव में अच्छी खबर है कि इस समय दुनिया में तीन होनहार वैक्सीन अभ्यर्थी हैं (दो अन्य मॉडर्न और फाइजर से हैं)।


प्रश्न: क्या यह कहना सही है कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के लिए कड़े कोल्ड चेन की आवश्यकता नहीं है?


एक: हां, आपको फ्रिज के तापमान में, कभी-कभी गहरे फ्रिज के तापमान में वैक्सीन को स्टोर करने की आवश्यकता होती है। इसे दुनिया भर में सामान्य टीकाकरण वितरण प्रणाली का उपयोग करके वितरित किया जा सकता है।



प्रश्न: वैक्सीन की कीमत क्या होगी?


A: अच्छी आय वाले देशों में, महामारी के दौरान, यह प्रति टीका तीन डॉलर होगा। महामारी के बाद, कीमत कम-आय वाले देशों में समान रहेगी, लेकिन निर्माता उच्च-आय वाले देशों में लाभ कमा सकते हैं।


प्रश्न: आपातकालीन उपयोग (स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच, आदि) के लिए टीका कब तैयार होगा?


A: हम जल्द ही आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए फाइल करेंगे। हम अपने इंडिया पार्टनर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के साथ काम करेंगे ताकि यह देखा जा सके कि हम कितनी जल्दी आगे बढ़ सकते हैं। जनवरी की शुरुआत में लक्ष्य होगा। लेकिन सामूहिक टीकाकरण में अधिक समय लगेगा। भारत एक बड़ा देश है लेकिन सीरम दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता भी है।


प्रश्न: टीका विकास एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। इस नाटकीय सफलता की क्या व्याख्या है?


एक: हमारे छात्रों को 10 साल लगते हैं। अब हम महीने 10 में हैं। यह कई मायनों में अलग है। फंडर्स, रेग्युलेटर्स, इंटरनेशनल एजेंसियों से मदद मिली है ... हमें क्लीनिकल ट्रायल के चरणों को भी ओवरलैप करने की अनुमति दी गई है। लगभग 270 लोगों ने रात और दिन काम किया है। इसके अतिरिक्त, अकेले ब्रिटेन में 19 परीक्षण स्थल थे। ब्राजील ने 10,000 लोगों का टीकाकरण किया है। यह दक्षिण अफ्रीका में चल रहा है। अमेरिका ने 10,000 लोगों का टीकाकरण किया है। केन्या ने इसकी शुरुआत कर दी है। सीरम भारत में कर रहा है।


प्रश्न: क्या आप पहले से ही मना रहे हैं?

A: हम अभी तक फिनिश लाइन पर नहीं हैं। लेकिन हमने अंतिम बाड़ को पार कर लिया है। अगले कुछ हफ्तों की कागजी कार्रवाई वास्तव में व्यस्त होने वाली है। हमें साल के अंत तक उत्सव मनाने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT