WHO ने Covid_19 के नए संस्करण 'ओमाइक्रोन' को लेकर जारी की चेतावनी

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कई प्रयोगशालाओं ने बताया है कि तीन लक्ष्य जीनों में से एक की पहचान आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पीसीआर परीक्षण द्वारा नहीं की जाती है,

  • 1061
  • 0

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की विशेषज्ञ परिषद ने शुक्रवार को कोविड वायरस के एक नए रूपांतर की पहचान की, जिसे अब "बी.1.1.1.529" कहा जाता है, जिसे शुक्रवार को 'ओमिक्रॉन' नाम दिया गया है. इसे डब्ल्यूएचओ द्वारा अत्यधिक पारगम्य वायरस के रूप में नामित किया गया है, और इसे ग्रीक वर्ण ओमाइक्रोन दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की घोषणा उल्लेखनीय है क्योंकि यह महीनों में पहली बार है कि एक COVID-19 स्ट्रेन को इस तरह नामित किया गया है.

ये भी पढ़ें:-शेन वॉर्न का हुआ एक्सीडेंट, बेटा भी हुआ घायल

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कई प्रयोगशालाओं ने बताया है कि तीन लक्ष्य जीनों में से एक की पहचान आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पीसीआर परीक्षण द्वारा नहीं की जाती है, यह दर्शाता है कि इस परीक्षण को इस भिन्नता के लिए एक मार्कर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. TAG-VE ने WHO से यह भी आग्रह किया है कि इस भिन्नता को कोविड -19 महामारी विज्ञान में एक हानिकारक परिवर्तन के साक्ष्य के आधार पर चिंता के एक संस्करण (VOC) के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए. WHO ने यह भी कहा है कि अब कई शोध अध्ययन चल रहे हैं, और TAG-VE इस भिन्नता का आकलन करना जारी रखेगा और नए निष्कर्षों को सदस्य राज्यों और आम जनता के साथ आवश्यकतानुसार साझा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:-फिल्म 'अतरंगी रे' का पहला गाना 'चका चक' हुआ रिलीज़, सारा ने किया ज़बरदस्त डांस

गौरतलब है कि B.1.1.1.529 वैरिएंट की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका द्वारा 24 नवंबर को WHO को रिपोर्ट की गई थी. बाद में, डब्ल्यूएचओ ने नोट किया कि बी.1.1.1.529 किस्म की खोज दक्षिण अफ्रीका में मामलों में स्पाइक के साथ हुई.

ट्रांसमिसिबिलिटी: यह स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा (एक अन्य प्रकार का कोविड वायरस) जैसे अन्य रूपों की तुलना में ओमाइक्रोन अधिक पारगम्य (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को पारित करना आसान) है। इस भिन्नता से पीड़ित दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों में, सकारात्मक परीक्षण करने वाले व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि हुई है, हालांकि यह निर्धारित करने के लिए महामारी विज्ञान के अध्ययन की योजना बनाई गई है कि क्या यह ओमाइक्रोन या अन्य कारणों से है.

डब्ल्यूएचओ द्वारा सलाह

  • सर्कुलेटिंग SARS-CoV-2 म्यूटेशन को बेहतर ढंग से समझने के लिए, निगरानी और अनुक्रमण गतिविधियों को बढ़ाएं.
  • पूर्ण जीनोम अनुक्रम और साथ में मेटाडेटा को सार्वजनिक रूप से सुलभ डेटाबेस, जैसे GISAID में सबमिट किया जाना चाहिए.
  • वीओसी संक्रमण के प्रारंभिक मामलों/समूहों को आईएचआर प्रक्रिया के माध्यम से डब्ल्यूएचओ को सूचित किया जाना चाहिए.

COVID-19 महामारी विज्ञान, गंभीरता, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों की प्रभावशीलता, नैदानिक ​​​​विधियों, प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं, एंटीबॉडी न्यूट्रलाइजेशन, या अन्य प्रासंगिक विशेषताओं, जहां क्षमता मौजूद है, पर VOC के संभावित प्रभावों की समझ में सुधार के लिए क्षेत्र की जांच और प्रयोगशाला मूल्यांकन करें। और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ समन्वय में.

WHO ने यह भी कहा है कि व्यक्ति COVID-19 वायरस के प्रसार को कम करने के लिए सबसे प्रभावी कदम उठा सकते हैं:

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और दूसरों से कम से कम 1 मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखना
  • अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क पहनें;
  • वेंटिलेशन में सुधार के लिए खिड़कियां खोलें;
  • खराब हवादार या भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें;
  • हाथ साफ रखें; मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक में खांसना या छींकना.
  • जब उनकी बारी हो तब टीका लगवाएं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT