WHO वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, कहा- वैक्सीन लेने वाले भी बरते सावधानी!

दुनिया भर में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के फैलने के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अब अपील की है कि वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को मास्क पहनना बंद नहीं करना चाहिए.

  • 14187
  • 0

दुनिया भर में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के फैलने के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अब अपील की है कि वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को मास्क पहनना बंद नहीं करना चाहिए. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि खतरनाक और अधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के प्रसार को रोकने के लिए सामाजिक गड़बड़ी, मास्क पहनना और अन्य सुरक्षा उपायों को नहीं छोड़ा जाना चाहिए. डब्ल्यूएचओ के अधिकारी मारियांगेला सिमाओ ने कहा कि लोगों को सिर्फ इसलिए सुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्होंने दोनों खुराक ले ली हैं. उन्हें अभी भी वायरस से खुद को बचाने की जरूरत है.

सीएनबीसी के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सिमाओ ने कहा, 'केवल वैक्सीन कम्युनिटी ट्रांसमिशन को नहीं रोक सकती. लोगों को नियमित रूप से मास्क पहनना है, हवादार जगहों पर रहना है, भीड़भाड़ से बचना है और हाथ साफ रखना है. यह सब वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी बहुत जरूरी है.

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा है कि टीका लगाए गए लोगों को सुरक्षा का ध्यान रखना होगा क्योंकि डेल्टा जैसे अत्यधिक संक्रामक रूप भी कई देशों में फैल रहे हैं और दुनिया के एक बड़े हिस्से का टीकाकरण अभी बाकी है. डेल्टा वैरिएंट सबसे पहले भारत में पाया गया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अब यह लगभग 85 देशों में फैल चुका है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT