उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों के स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान

दिल्ली शिक्षा निदेशालय सर्दियों की छुट्टी के लिए जो सर्कूलर जारी किया है उसके मुताबिक, दिल्ली के सभी स्कूल 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर में शिक्षा निदेशालय के तहत आने वाले सभी सरकारी स्कूलों को 15 दिनों के लिए अवकाश घोषित किया गया है.

  • 590
  • 0

उत्तर भारत के कई राज्यों को कड़ाके की सर्दी ने अपने आगोश में ले लिया है. मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. शिक्षा विभाग ने बढ़ती सर्दी को देखते हुए स्कूलों में 15 दिन की शीतकालीन अवकाश का आदेश दिया है. दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में 15 दिन की छुट्टी की गई है.जबकि हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में अवकाश की घोषणा कर दिया है.

दिल्ली-एनसीआर में 15 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी

दिल्ली शिक्षा निदेशालय सर्दियों की छुट्टी के लिए जो सर्कूलर जारी किया है उसके मुताबिक, दिल्ली के सभी स्कूल 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर में शिक्षा निदेशालय के तहत आने वाले सभी सरकारी स्कूलों को 15 दिनों के लिए अवकाश घोषित किया गया है. 1 से 8वीं क्लास तक के स्कूल बंद रहेंगे. वहीं, 9वीं से 12वीं के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए रेमेडियल क्लास आयोजित का जाएंगी

यूपी और बिहार  में 8वीं तक के स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड के चलते कई जिलों में 8वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा, 9 से 12वीं तक के स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है.

बिहार  में भी छुट्टी के आदेश 

शीतलहर (Cold Wave) के मद्दे नजर बिहार की नीतीश सरकार ने 26 से 31 दिसंबर तक सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि मौसम की स्थिति को देखते हुए स्कूल बंद की अवधि को बढ़ाया जा सकता है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक घने कोहरे के साथ-साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी. 

हरियाणा में 1-15 जनवरी तक छुट्टी

सर्दी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए  हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों को 1 से 15 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टी रखने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है. ऐसे में सुबह धुंध के कारण हादसे होने की आशंका बनी रहती है. पहले स्कूलों का समय बदलने पर विचार किया गया था लेकिन अब स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.

पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में स्कूल रहेंगे बंद 

बता दें कि सर्दी  को  देखते हुए पंजाब सरकार ने आदेश दिया है कि  पंजाब में 1 जनवरी 2023 तक स्कूल बंद रहेंगे.  सरकार का यह आदेश सभी स्कूलों पर लागू होगा. मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक और छत्तीसगढ़ में 28 दिसंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है.

देश के विभिन्न राज्यों के मौसम का हाल 

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. वहीं, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, उत्तरी नागालैंड और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. तमिलनाडु के शेष हिस्सों, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT